अपने पीछे अरबों रुपये की संपत्ति छोड़ गए बेऔलाद दिलीप कुमार, जानिये कौन होगा इनका मालिक

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: बुधवार सुबह 98 साल की उम्र में हिन्दी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेता दिलीप कुमार का निधन हो गया. पाकिस्तान के पेशावर में जन्मे मोहम्मद युसूफ खान का परिवार कुछ सालों बाद मुंबई आ गया था और यहां आकर मोहम्मद ने फिल्मों में काम करना शुरू किया. इस तरह फिल्मों में आने के बाद मोहम्मद युसूफ खान, दिलीप कुमार के नाम से दुनियाभर में मशहूर हुए.

दिलीप कुमार बॉलीवुड के बेहद लोकप्रिय अभिनेता में से एक थे. उनकी फैन फॉलोइंग न केवल भारत बल्कि पाकिस्तान, नेपाल और बांग्लादेश सहित और भी कई देशों में थी. उनके निधन से उनके फैंस को गहरा झटका लगा है. दिलीप कुमार अपने दौर के बेहद लोकप्रिय अभिनेता थे. उन्होंने बीते कल मुंबई के हिंदुजा अस्‍पताल में आख़िरी सांस ली और उन्हें मुंबई के सांता क्रूज कब्रिस्तान में शाम 5 बजे सुपुर्दे ख़ाक कर दिया गया. अपने चहेते सितारे को देखने के लिए फैंस की भारी भीड़ उमड़ पड़ी थी.

बताया जाता है कि, दिलीप कुमार अपने किरदार में पूरी तरह से डूब जाया करते थे और अपनी अदाकारी को रियलिस्टिक बनाने के लिए उसमें जान झोंक देते थे. दिलीप ने पुणे के एक आर्मी क्लब में सैडविच स्टॉल पर भी काम किया है. इसके लिए उन्हें केवल 36 रुपये मिला करते थे. बता दें कि, दिलीप कुमार ने कुल 62 फिल्मों में काम किया था और उनकी कई फ़िल्में हिट रही थी.

कभी महज 36 रुपये की नौकरी करने वाले दिग्गज़ और दिवंगत अभिनेता दिलीप कुमार ने फिल्मों में बेहतरीन काम करने के साथ खूब शोहरत और खूब दौलत भी कमाई. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, दिलीप कुमार अपने पीछे 604 करोड़ 63 लाख रुपये से ज्यादा की संपत्ति छोड़कर गए है. इनमें उनके कई बंगले, महंगी गाड़िया आदि शामिल है.

बताया जाता है कि, 1950 के दशक के दौरान दिलीप कुमार एक फिल्म के लिए एक लाख रुपये लेते थे. यह फीस उस दौर के हिसाब से बहुत अधिक थी. दिलीप अपने जमाने के सबसे अधिक फ़ीस लेने वाले अभिनेता थे. बता दें कि उन्होंने अपनी आख़िरी फिल्म के लिए 12 लाख रुपये फ़ीस ली थी, हालांकि वो फिल्म कभी बन ही नहीं बन पाई.

दिलीप कुमार का पाकिस्तान के पेशावर में एक बहुत पुराना घर है जो कि अब पाकिस्तान सरकार अपने कब्जे में ले चुकी है और उसे अब पाक की सरकार म्यूजियम में तब्दील करने वाली है. दिलीप कुमार के मुंबई में दो बंगले है. एक बांद्रा के पाली हिल में है जिसमें वे अपनी पत्नी सायरा बानो के साथ सालों से रह रहे थे. इस बंगले की कीमत 350 करोड़ रुपये है. दिलीप और सायरा का यह घर 2000 वर्ग मीटर में फैला हुआ है और भीतर-बाहर दोनों ही ओर से यह बेहद खूबसूरत है.

वहीं दिलीप के दूसरे बंगले की बात करें तो वह बंगला (नंबर-34) बांद्रा के पश्चिम इलाके में है. दिलीप कुमार की पसंदीदा फिल्मों में ‘ज्वार भाटा’, ‘अंदाज़’, ‘आन’, ‘दाग’ और ‘देवदास’ जैसी फ़िल्में शामिल है.

धर्मेंद्र, विद्या बालन, अनुपम खेर, शाहरुख़ खान, जॉनी लीवर, अनिल कपूर और रणबीर कपूर जैसे बॉलीवुड स्टार्स ने दिलीप कुमार को उनके घर पहुंचकर श्रृद्धांजलि अर्पित की. वहीं सदी के महानायक अमिताभ बच्चन अपने बेटे अभिषेक के साथ कब्रिस्तान में दिलीप को आख़िरी विदाई देने पहुंचे थे.