अभी अभीः मुजफ्फरनगर में कब्रिस्तान को लेकर दो समुदायों के बीच तनाव, भारी फोर्स मौके पर

इस खबर को शेयर करें

मुजफ्फरनगर: कैथोड़ा में पजावा(सरकारी) भूमि को अपने कब्रिस्तान बताते हुए उसमें एक मृत व्यक्ति के शव को दफनाने के लिए कब्र खोदने पहुंचे मुस्लिम समुदाय के लोगों को एससी वर्ग के लोगों द्वारा कब्र खोदने से रोकने पर दोनों पक्षों में तनाव व्याप्त हो गया। दोनों पक्ष भूमि पर अपना अपना दावा जताने में लगे हैं। तनाव की सूचना पर पुलिस, कानूनगो व कई लेखपालों की टीम मौके पर पहुंच गई और भूमि की पैमाइश शुरू की।

मीरापुर थानाक्षेत्र के गांव कैथोड़ा में गांव के मदरसे के निकट एक पजावा(सरकारी)भूमि को लेकर काफी वर्षो से दलित वर्ग के लोगों व मुस्लिम समुदाय की मनिहार(शेख) बिरादरी के लोगों के बीच विवाद चल रहा है। दोनों पक्ष उक्त भूमि पर अपना दावा करते है। शनिवार को मुस्लिम समुदाय के अलीहसन मनिहार की मौत हो गई। जिसके बाद उसके शव को दफनाने के लिए कुछ युवक उक्त भूमि में कब्र खोदने के लिए पहुँचे तथा कब्र खोदनी शुरू कर दी। जिसकी सूचना पर दलित समाज के मास्टर वीरसैन, श्याम सिंह,गोपाल,ओमप्रकाश आदि मौके पर पहुँच गए और उक्त भूमि को दलित समाज की बताते हुए कब्र खोदने से रोक दिया। कब्र खोदने से रोके जाने की सूचना पर मुस्लिम समुदाय के इकबाल, मो0 जैगम, शौकत, महसर,डॉ साजिद, काशिफ़ रिजवी, समेत बड़ी संख्या में लोग मौके पर पहुंच गए और दोनों पक्षों में तनाव व्याप्त हो गया।

दलित समाज के लोगों का कहना था कि वर्ष 2019 में वे उक्त भूमि का मुकदमा एसडीएम कोर्ट से जीत चुके हैं, जबकि मुस्लिम समुदाय के लोगों ने उक्त भूमि को मनिहार बिरादरी के कब्रिस्तान बताते हुए कहा कि दो दिन पूर्व भी एक मृत बच्ची के शव को इसी भूमि में दफनाया गया था। मामला बढ़ने की सूचना पर मीरापुर पुलिस व राजस्व विभाग से कानूनगो शमशाद अली,लेखपाल राजीव लोचन, चन्द्रपाल शर्मा,विनोद शर्मा,मुकेश शर्मा,महेन्द्र सिंह मौके पर पहुँचे और दोनों पक्षों से वार्ता कर विवादित भूमि की पैमाइश शुरू कर दी। हल्का लेखपाल राजीव लोचन ने बताया कि उक्त भूमि पजावा भूमि है जिस पर दोनों पक्ष अपना दावा कर रहे है। फिलहाल दोनों पक्षों की सहमति से शव को इसी भूमि में दफन करवाकर अस्थाई समाधान करा दिया गया है। भूमि के आसपास तालाब व वर्षा का पानी भरा होने के कारण पैमाइश पूरी नही हो सकी है।भूमि की पैमाइश पूरी होने पर स्थाई समाधान कराया जाएगा।