इस राज्य में सबसे ज्यादा बच्चों वाले माता-पिता को मिलेंगे 1 लाख रुपये, मंत्री का ऐलान

इस खबर को शेयर करें

आइजोल: मिजोरम के एक मंत्री ने एक अनोखा ऐलान किया है और अपने निर्वाचन क्षेत्र में सबसे अधिक बच्चों वाले माता-पिता के लिए एक लाख रुपये की नकद प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा की है. खेल मंत्री रॉबर्ट रोमाविया रोयते ने कहा कि ऐसे व्यक्ति को ईनाम की राशि के साथ एक प्रमाणपत्र और एक ट्रॉफी भी दी जाएगी.

मंत्री ने ऐसे ऐलान के पीछे दिया ये तर्क
रोमाविया रोयते के इस कदम का उद्देश्य कम जनसंख्या वाले मिजो समुदायों को जनसंख्या वृद्धि को लिए प्रोत्साहित करना है. मंत्री ने कहा कि मिजो समुदाय में जनसंख्या वृद्धि की कम दर गंभीर चिंता का विषय है.

जनसंख्या नियंत्रण के बीच मंत्री ने किया ऐलान
रोमाविया रोयते द्वारा यह घोषणा ऐसे वक्त में की गई है, जब देश के कई राज्य जनसंख्या नियंत्रण नीति का समर्थन कर रहे हैं. रविवार को ‘फादर्स डे’ के अवसर पर मंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि वह अपने आइजोल पूर्वी-2 विधानसभा क्षेत्र में सर्वाधिक संतान वाले पुरूष या महिला को एक लाख रुपये की नकद प्रोत्साहन राशि देंगे. हालांकि उन्होंने बच्चों की न्यूनतम संख्या का जिक्र नहीं किया

मिजोरम में जनसंख्या घनत्व कम
मिजोरम में कई मिजो जनजातियां रहती हैं. अरुणाचल प्रदेश के बाद मिजोरम का जनसंख्या घनत्व सबसे कम है. वहीं, मिजोरम के पड़ोसी राज्य असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने हाल ही में घोषण की थी कि उनकी सरकार क्रमिक रूप से दो बच्चों की नीति लागू करेगी.

यूपी में बढ़ती जनसंख्या बनी समस्या
इस बीच, रविवार को उत्तर प्रदेश के विधि आयोग के अध्यक्ष आदित्य नाथ मित्तल ने कहा था कि बढ़ती जनसंख्या पर रोक लगनी चाहिए, क्योंकि यह राज्य में समस्या पैदा कर रही है.