छू भी नहीं पाएंगे मच्छर अगर आप कर ले ये छोटा सा काम, घर में आने से पहले सोचेंगे कई बार

इस खबर को शेयर करें

मानसून का मौसम आते ही मच्छरों का आगमन भी शुरू हो जाता है. वैसे तो कई जगहें ऐसी भी है जहां मच्छरों को सर्दी, गर्मी या मानसून से कोई फर्क नहीं पड़ता वह पूरे साल लोगों को परेशान करते हैं. मच्छरों को भगाने के लिए लोग मार्केट में मिलने वाली बहुत सी चीजों का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इसके बावजूद भी मच्छर हैं कि जाने का या मरने का नाम ही नहीं लेते. ऐसे में अगर आपको भी इस तरह की समस्या से दो-चार होना पड़ता है तो हम आपके लिए कुछ उपाय लेकर आए हैं जिन्हें अपनाने से मच्छरों से आप नहीं बल्कि मच्छर आप से डरने लगेंगे और आपके घर से कोसों दूर भागेंगे. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में-

दालचीनी- दालचीनी की खुशबू मच्छरों को बिल्कुल भी पसंद नहीं होती.

इसमें सिनानेल्डीहाइड व सिनेमाइल एसीटेट जैसे कई तत्व मौजूद होते हैं जो मच्छरों को दूर रखते हैं. आप दालचीनी के तेल की कुछ बूंदे स्प्रे बोतल में डालकर इसमें पानी भर लें. इस स्प्रे को शरीर के उन हिस्सों में लगाएं जहां मच्छर ज्यादा काटते हैं.

नीम- नीम मच्छरों को भगाने का काम करता है. इसके लिए नीम के तेल की 10 बूंदों को 30 मिलीलीटर पानी में मिलाकर शरीर के उन भागों पर लगाना होगा, जहां मच्छर ज्यादा काटते हैं.

लहसुन- लहसुन की खुशबू से मच्छर कोसों दूर भागते हैं. इसके लिए लहसुन की कलियों को एक चम्मच तेल में भिगोकर रातभर के लिए छोड़ दें. इस तेल में एक चम्मच नींबू और 2 कप पानी डालें. इसे स्प्रे बोतल में रखें और घर में रखें पौधों में छिड़के.

सिरका और बेकिंग सोडा- 1 कप सिरके में 1/4 कप बेकिंग सोडा मिलाकर स्प्रे बोतल में बंद कर लें. अब इस मिक्सचर को कमरे के बाहर छिड़कें.