नाखून पर है अगर ऐसा निशान तो इग्नोर न करें, हो सकती है ये जानलेवा बीमारी

इस खबर को शेयर करें

नाखूनों पर दिखने वाला निशाना बड़ी परेशानी का सबब बन सकता है. ये जानने में बेशक अजीब लग रहा हो लेकिन ये सच है. ब्रिटेन की रहने वाली एक महिला के नाखूनों पर मौजूद निशान के बारे में जब उसने डॉक्टरों से सलाह ली तो वह हैरान रह गई. एलेना सेवेर्स नाम की ये महिला सालों तक नाखून के निशान के कारण पनप रही गंभीर बीमारी के बारे में अंजान रही.

नाखून पर था एक निशान
36 साल की एलेना सेवेर्स के नाखून पर एक अजीब सी लाइन थी. उन्होंने इसे कभी गंभीरता से नहीं लिया बल्कि इसे छिपाने के लिए वे नेल पॉलिश लगा लिया करती थीं. इसी बीच उन्होंने एक आर्टिकल पढ़ा जिसके बाद उन्हें चिंता हुई.

आर्टिकल से मिली जानकारी
आर्टिकल पढ़ने के बाद एलेना का नजरिया बदल गया. एलेना को अहसास हुआ कि नाखून पर बनी लाइन के काफी गंभीर स्वास्थ्य परिणाम हो सकते हैं. इसके बाद एलेना ने डॉक्टर के पास जाने का फैसला किया था.

बायोप्सी में निकला स्किन कैंसर
डॉक्टर्स ने एलेना को बायोप्सी करने की सला दी. बायोप्सी में सामने आया कि उन्हें मेलानोमा (Melanoma Skin Cancer) की शिकायत है. एलेना यह जानकर हैरान रह गईं.

हटाना पड़ा पूरा नाखून
डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक पोर्ट्समाउथ में क्वीन एलेक्जेंडर अस्पताल के सर्जन ने इसके बाद एलेना के अंगूठे को पूरी तरह से हटा दिया. एलेना का अंगूठे का नाखून अब हट चुका है लेकिन उन्हें खुशी है कि उन्होंने कैंसर के फैलने से पहले ही छुटकारा पा लिया.

लगातार बढ़ रहा था खतरा
एलेना ने बताया कि डॉक्टर्स ने उन्हें तुरंत नाखून हटवाने की सलाह दी थी क्योंकि ऐसा ना करने पर इस कैंसर के ब्लडस्ट्रीम में फैलने का खतरा था. मैं बेहद लकी थी क्योंकि ये पिछले कुछ सालों से बढ़े जा रहा था और मैं इसे इग्नोर कर रही थी.