मुख्यमंत्री का बडा ऐलान: इन परिवारों को मिलेंगे 10-10 लाख रुपये, सीधे खाते में पहुंचेगी रकम

इस खबर को शेयर करें

हैदराबाद: तेलंगाना सरकार ने राज्‍य के सभी गरीब दलित परिवारों के लिए बड़ा ऐलान किया है. मुख्यमंत्री दलित सशक्‍तीकरण स्‍कीम के तहत राज्य के हर दलित परिवार को 10-10 लाख रुपये बतौर आर्थिक सहायता राशि देने का निर्णय लिया गया है.

4 साल में 40 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी सरकार
तेलंगाना सरकार ने दलितों के सश‍क्‍तीकरण के तहत अगले 4 साल में 40 हजार करोड़ रुपये खर्च करने की योजना तैयार की है. यह फैसला रविवार को राज्‍य के मुख्‍यमंत्री के चंद्रशेखर राव के नेतृत्‍व में दलित सशक्‍तीकरण स्‍कीम पर हुई बैठक में लिया गया. पहले चरण के लिए 1,200 करोड़ रुपये की घोषणा की गई है.

हर विधान सभा सीट से 100-100 परिवारों का होगा चयन
दलितों के लिए बड़ी घोषणा करते हुए मुख्‍यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कहा कि इस साल इस योजना के तहत सभी 119 विधान सभा सीटों से 100-100 परिवारों का चयन किया जाएगा. योजना के तहत इस साल 1200 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. उन्‍होंने यह भी जानकारी दी है कि राज्‍य के कुल 11900 परिवारों को 10-10 लाख रुपये बतौर आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाएगी. यह राशि सीधे इन लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजी जाएगी.

‘दलित समुदाय के जीवन में आएगा परिवर्तन’

मुख्यमंत्री ऑफिस की तरफ से कहा गया है, विकास के सभी क्षेत्रों में दलित समुदाय के जीवन में गुणात्मक परिवर्तन लाने के लिए ये योजना लागू की गई है. सीएम चंद्रशेखर राव ने चर्चा के लिए दलित बुद्धिजीवियों को आमंत्रित किया जिन्होंने उन्हें धन्यवाद दिया और कहा कि वे (चंद्रशेखर राव) ‘सीएम दलित सशक्तिकरण योजना’ के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. CMO Telangana की तरफ से ट्वीट किया गया, ‘दलित बुद्धिजीवियों और प्रोफेसरों ने आज प्रगति भवन में मुख्यमंत्री को दलित अधिकारिता योजना के पहले चरण की घोषणा करने और पहले चरण में 1,200 करोड़ रुपये की घोषणा करने और दलितों का मनोबल बढ़ाने के लिए धन्यवाद दिया.’