मुजफ्फरनगर में डीएम ने शुगर मिलो को लगाई फटकार, दिए ये सख्त आदेश…

इस खबर को शेयर करें

मुजफ्फरनगर। मुजफ्फरनगर में गन्ना किसानों को बीते पेराई सत्र के लिए गन्ना मूल्या का भुगतान कराये जाने को लेकर आज जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. द्वारा चीन मिलों के प्रतिनिधियों और गन्ना विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की। डीएम ने बैठक के दौरान किसानों का गन्ना मूल्य का बकाया भुगतान तेजी से करने के निर्देश देते हुए कहा कि 15 दिन के भीतर शत प्रतिशत भुगतान सुनिश्ति किया जाना चाहिए। आदेशों का उल्लंघन करने पर उन्होंने मिलों के खिलाफ गंभीर कार्यवाही किये जाने की चेतावनी दी है।

गन्ना मूल्य भुगतान के लिए आज डीएम ने कलेक्ट्रेट स्थित सभाकक्ष में समीक्षा बैठक की। इस दौरान गन्ना भुगतान को लेकर जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने जनपद की सभी आठ शुगर मिलों के प्रतिनिधियों को स्पष्ट निर्देश दिये कि किसानों का बकाया भुगतान जल्द से जल्द किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की प्राथमिकताओं को दृष्टिगत रखते हुए सभी शुगर मिलें किसानों का शत प्रतिशत भुगतान करें। बार बाद निर्देशों के बाद भी कुछ शुगर मिलों के द्वारा भुगतान में तेजी नहीं लाये जाने पर उन्होंने नाराजगी जताते हुए कहा कि ये ना समझें कि हम निर्देश ही दे रहे हैं। आगे गंभीर कार्यवाही भी की जायेगी।

उन्होंने बैठक के दौरान शुगर मिलों के प्रतिनिधियों के खूब पेंच कसे और भुगतान को लेकर की गयी व्यवस्था में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतने पर जोर दिया। बैठक में मिल वार समीक्षा की गयी। इस दौरान टिकौला शुगर मिल द्वारा किसानों का शत प्रतिशत भुगतान करने पर प्रबंधन की डीएम ने प्रशंसा भी की। इस दौरान शुगर मिलों के प्रबंधकों ने भी डीएम के सामने अपनी अपनी कुछ समस्याओं को उठाया और उनके निस्तारण में प्रशासन के सहयोग की अपेक्षा भी की। डीएम ने कहा कि जो भी समस्या हैं, उनको लिखित में दिया जाये, उनका समयब( निस्तारण कराया जायेगा।

अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमित सिंह ने बैठक के सम्बंध में जानकारी देते हुए बताया कि जनपद मुजफ्फरनगर में इस बार गन्ना पेराई सीजन के दौरान किसानों ने 3246 करोड रूपए का गन्ना शुगर मिलों को आपूर्ति किया है, जिस के सापेक्ष 2698 करोड रुपए का भुगतान शुगर मिलों की ओर से किसानों के लिए जारी किया जा चुका है। अभी लगभग 547 करोड़ रुपये का भुगतान शुगर मिलों पर किसानों का बकाया है। उन्होंने बताया कि भुगतान के लिए ही आज बैठक आयोजित की गयी है, जिसमें जिलाधिकारी ने जल्द से जल्द पूरा करना भुगतान करने के लिए चीनी मिलों को निर्देश दिये हैं। जिले की 8 शुगर मिलां में बजाज गु्रप की भैंसाना शुगर मिल भुगतान में सबसे पिछड़ी हुई है। भैंसाना शुगर मिल पर किसानों का 325 करोड़ रुपये का भुगतान बकाया चल रहा है।

उन्होंने कहा कि डीएम ने 15 दिनों में शत प्रतिशत भुगतान करने के निर्देश दिये है, जिस पर सभी मिल प्रतिनिधियों ने आश्वासन दिया है कि एक पखवाडे में वह भुगतान कर देंगे। उन्होंने बताया कि टिकोला शुगर मिल ने अपना शत-प्रतिशत भुगतान कर दिया है। जबकि रोहाना, तितावी, खतौली और मंसूरपुर शुगर मिलों ने भी 90 प्रतिशत से ज्यादा भुगतान कर दिया है। खाईखेड़ी शुगर मिल की ओर से 88 प्रतिशत भुगतान कर दिया गया है। बैठक में जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमित सिंह, जिला गन्ना अधिकारी डा. आर डी द्विवेदी के अलावा सभी आठ शुगर मिलों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।