मैने अपने पति को धोखा दिया है, मैं क्या करुं?

I cheated on my husband, what should I do?
I cheated on my husband, what should I do?
इस खबर को शेयर करें

मैं 31 वर्षीय शादीशुदा युवती व 4 वर्षीय बेटी की मां हूं. मैं एक लड़के से बहुत प्यार करती हूं. वह भी मुझ से बेइंतहा मुहब्बत करता है. मेरे विवाहिता व एक बच्ची की मां होने के बावजूद हम दोनों का प्रेम संबंध काफी घनिष्ठ है. हम ने बेखौफ हो कर शारीरिक संबंध भी बनाए हैं. लेकिन अब अचानक मुझे लगने लगा है कि यह सब अनाचार नहीं करना चाहिए, इसलिए मैं ने उस लड़के से दूरी बना ली है पर वह बारबार फोन करता है. मुझे मिलने के लिए बुलाता है. क्या एक बार मिल लूं? मुझे क्या करना चाहिए?

आप शादीशुदा महिला हैं, बावजूद इस के किसी और लड़के से अवैध संबंध रख कर न केवल आप अपना दांपत्य जीवन दांव पर लगा रही थीं, बल्कि उस लड़के को भी गुमराह कर रही थीं. अच्छा है कि समय रहते आप को अपराधबोध हो गया और आप ने अपने कदम पीछे खींच लिए. आप पर न केवल आप के घरपरिवार की अपितु अपनी नन्ही बेटी की परवरिश की जिम्मेदारी है. इसलिए अपने फैसले पर अडिग रहें. अपने प्रेमी से साफसाफ कह दें कि आप उस से नहीं मिलना चाहतीं. वह आप से संपर्क साधने की कोशिश न करें.

धोखा देना इंसान की फितरत है फिर चाहे वह धोखा छोटा हो या फिर बड़ा. अकसर इंसान प्यार में धोखा खाता है और प्यार में ही धोखा देता है. लेकिन आजकल शादी के बाद धोखा देने का एक ट्रेंड सा बन गया है. शादी के बाद लोग धोखा कई कारणों से देते हैं. कई बार ये धोखा जानबूझकर दिया जाता है तो कई बाद बदले लेने के लिए. इतना ही नहीं कई बार शादी के बाद धोखा देने का कारण होता है असंतुष्टि. कई बार तलाक का मुख्‍य कारण धोखा ही होता है. लेकिन ये जानना भी जरूरी है कि शादी के बाद धोखा देना कहां तक सही है, शादी के बाद धोखे की स्थिति को कैसे संभालें. क्या करें जब आपका पार्टनर आपको धोखा दे रहा है.

असंतुष्टि- कई बार पुरूष को अपनी महिला साथी से संभोग के दौरान असंतुष्टि होती है जिसके कारण वह बाहर की और जाने पर विविश हो जाता है और जल्दी ही वह दूसरी महिलाओं के करीब आ जाता है, नतीजन वो चाहे-अनचाहे अपनी महिला साथी को धोखा देने लगता है.

खुलापन- समाज में आ रहे खुलेपन के कारण भी पुरूष अपनी महिला साथी को धोखा देने से नहीं चूकता. दरअसल, समाज में खुलापन आने के कारण लोग खुली मानसिकता के हो गए हैं जिससे उन्हें विवाहेत्तर संबंध बनाने में भी कोई दिक्कत नहीं होती और महिलाएं भी बहुत बोल्ड हो गई हैं. इस कारण भी पुरूष अपनी महिला साथी का धोखा देते हैं.

संभावनाओं के कारण- आजकल विवाहेत्तर संबंध बनने की संभावनाएं अधिक हैं यानी विवाहेत्तर संबंध आसानी से बन जाते हैं. जिससे पुरूष अपनी पत्नी को धोखा देने लगते हैं, यह सोचकर कि उन्हें कुछ पता नहीं चलेगा.

आपसी वार्तालाप ना होना- पुरूष अकसर चाहते हैं कि वो अपनी पत्नी से खूब बातें करें और उनकी पत्नी भी अपनी बातें शेयर करें लेकिन जब आपसी वार्तालाप या संवाद की स्थिति खत्म हो जाती है तो रिश्तों में दरार आने और धोखा देने की संभावना अधिक बढ़ जाती है.

प्रयोगवादी होना- लोग आजकल नए-नए एक्सपेरिमेंट करते हैं. जब कोई पुरूष रिश्तों से उबने लगता है तो वह एक्सपेरिमेंट करने से नहीं चूकता. लेकिन जब पत्नी इसमें सहयोग नहीं देती तो पुरूष धोखा देने लगते हैं.

अफेयर होना- आमतौर पर महिलाएं शादी के बाद पुरूषों को इसीलिए धोखा देने लगती हैं, क्योंकि उनका शादी से पहले किसी से अफेयर होता है या फिर उनका पहला प्रेमी उन्हें परेशान और ब्लैकमेल करता है जिससे वे धोखा देने पर मजबूर हो जाती हैं.

विश्वास ना होना- इसीलिए कुछ महिलाएं धोखा देने लगती हैंक्योंकि उनका पति उन पर विश्वास नहीं करता या फिर बिना किसी वजह शक करता है.

बोरियत होना- कई बार महिलाएं घर में रहकर या फिर एक ही तरह के रूटीन से बोर हो जाती हैं और अकेले रहते-रहते वे बाहर की और आकर्षित होती हैं. नतीजन कई बार उनके इससे विवाहेत्तर संबंध भी बन जाते हैं.

साथी से विचार ना मिलना- कई बार पति से विचार ना मिलना या फिर हर समय घर के झगड़े के कारण भी महिलाएं बाहर की ओर आकर्षित होती हैं.