राजस्थान में 10वीं और 12वीं के रिजल्ट को लेकर बड़ी खबर, यह है तैयारी

इस खबर को शेयर करें

जयपुर। सीबीएसई की ओर से रिजल्ट का फॉर्मूला तैयार किए जाने के बाद अब राजस्थान में भी ( आरबीएसई ) ने 10वीं- 12वीं रिजल्ट की मार्किंग स्कीम तय करने की प्रकिया तेज कर दी है। इस साल प्रमोट किए गए दसवीं और बारहवीं बोर्ड के छात्रों के मूल्यांकन का फॉर्मूला तय करने के लिए राज्य सरकार की ओर से शुक्रवार को एक 12 सदस्यीय समिति का गठन किया गया है। समिति एक सप्ताह के भीतर अपनी रिपोर्ट देगी। इसी फार्मूले के जरिए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड स्टूडेंट्स का रिजल्ट जारी करेगी।

शिक्षा मंत्री भी दे चुके हैं जानकारी
इससे पहले शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने घोषणा की थी कि दसवीं और बारहवीं बोर्ड के लिए कोई परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी । साथ ही उनके मूल्यांकन की विधि एक समिति द्वारा तय की जाएगी, जिसके माध्यमिक शिक्षा निदेशक, बीकानेर सौरभ स्वामी समिति के अध्यक्ष होंगे। आरबीएसई के अध्यक्ष धर्मपाल जारोली इसके सदस्य सचिव होंगे। दो उच्च अधिकारी समिति के अन्य सदस्य और विशेषज्ञों के साथ मिलकर रिजल्च के लिए बेहतर उपाय खोजेंगे।

अन्य बोर्डों के मूल्यांकन के तरीके काे तरीके का भी किया जाएगा अध्ययन
10 वीं- 12 वीं बोर्ड रिजल्ट और अंक मूल्यांकन को लेकर माध्यमिक शिक्षा के निदेशक सौरभ स्वामी ने TOI से बात करते हुए बताया कि सीबीएसई बोर्ड के अंतिम मूल्यांकन के लिए दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं के अंकों को ध्यान में रखने के फार्मूले तैयार किया है। आरबीएसई को अपना खुद का फार्मला निकालना होगा। स्वामी ने कहा, “हम देश के अन्य राज्य बोर्डों द्वारा जारी किए गए फॉर्मूले का विश्लेषण करेंगे। सिर्फ सीबीएसई के फॉर्मूले का पालन करना संभव नहीं होगा, क्योंकि उनके स्कूलों में मिड टर्म कराया जाता था लेकिन आरबीएसई के स्कूलों में ऐसा नहीं है। हम अन्य बोर्डों का अध्ययन करेंगे जिन्होंने एक फॉर्मूला निकाला है और फिर किसी निष्कर्ष पर पहुंचेंगे।”