सिर्फ इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों को ज्यादा काटते हैं मच्छर, क्लिक करके जानिए

Mosquitoes bite only people with this blood group, know by clicking
Mosquitoes bite only people with this blood group, know by clicking
इस खबर को शेयर करें

मच्छर के काटने से कई बीमारियाँ होती हैं और अक्सर इंसानों का अस्तित्व भी खत्म हो जाता है। गीले मौसम के दौरान मच्छर अतिरिक्त होते हैं और इसके अलावा वे बीमार होने के खतरे को बढ़ाते हैं। इसलिए, गीले मौसम के दौरान मच्छरों की तुलना में अतिरिक्त सतर्क रहना मील की दूरी पर है और यह पूरे घर में स्वच्छता को बनाए रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। कई अध्ययनों को मच्छरों पर लागू किया गया है। जिसमें यह निर्धारित किया गया है कि मच्छर एक रक्त संस्थान के अतिरिक्त मनुष्यों को चबाते हैं। वास्तव में चार प्रकार के रक्त समूह हैं। जिन्हें ए, बी, एबी और ओ कहा जाता है। प्रत्येक पुरुष या महिला में ऐसे 4 रक्त समूह होते हैं।

कई अध्ययनों ने यह निर्धारित किया है कि मच्छर ‘ओ’ रक्त संस्थान में अतिरिक्त मनुष्यों को चबाते हैं। एक ही समय में, मच्छरों ने ए रक्त संस्थान के मनुष्यों को चबाया। जबकि एबी संस्था के मनुष्यों को आम तौर पर मच्छरों के उपयोग की सहायता से काट लिया जाता है।

रक्त संस्थान के अलावा, मानव गंध के कारण मच्छर इसके अतिरिक्त चबाते हैं। इसलिए, जो लोग अत्यधिक पसीना करते हैं, मच्छर उन्हें बहुत चबाते हैं। दरअसल, पसीने में लैक्टिक एसिड, यूरिक एसिड, अमोनिया आदि होते हैं और इनकी गंध के कारण मच्छर चबाते हैं।

गर्भवती लड़कियों को भी खतरा है
यह बहुत सारे अध्ययनों में निर्धारित किया गया है कि मच्छर गर्भवती लड़कियों को भी चबाते हैं। दरअसल गर्भवती लड़कियां तेजी से सांस लेती हैं और मच्छरों को CO2 गैस के करीब खींचा जाता है। इसके अलावा, अगर फ्रेम का तापमान गर्म है, तो भी मच्छर अतिरिक्त चबाते हैं।

आइसोलेसीन की अधिकता
मच्छरों ने अतिरिक्त मनुष्यों को चबाया जो उनके फ्रेम के अतिरिक्त आइसोल्यूसीन है। इसके अलावा, यह भी माना जाता है कि अतिरिक्त बीयर पीने वाले लोग मच्छरों को बहुत परेशान करते हैं। हालाँकि, इस मामले में अध्ययन को निष्पादित किया जा रहा है।मच्छरों के काटने पर और अधिक अध्ययन किए जा रहे हैं और यह पता लगाया जा रहा है कि मच्छरों के इस्तेमाल से इंसानों को क्या फायदा होगा।