सिर्फ महीने मे 55 रुपये जमा कराएं, पेंशन आएगी 36 हजार, जानें कैॅसे मिलेगा लाभ

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: हर किसी को अपने आने वाले कल यानी भविष्य की चिंता लगी रहती है. लेकिन कई बार यह समझना मुश्किल हो जाता है कि हम कैसे अपने भविष्य को सुरक्षित करें. खासकर आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए अपने बुढ़ापे के लिए पैसा जोड़ पाना बहुत कठिन होता है. इसी परेशानी को दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने कई पेंशन योजनाएं शुरू की हैं, जिनका लाभ उठाकर आप अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं.

36 हजार रुपये होगी पेंशन
इन पेंशन योजनाओं में सबसे खास प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM-SYM) है. मोदी सरकार की यह पेंशन स्कीम असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए है, जिन्हें 36 हजार रुपये पेंशन दी जाएगी. इस स्कीम में 18 से 40 साल की उम्र के लोग जुड़ सकते हैं और योजना में प्रीमियम का अमाउंट भी उम्र के आधार पर किया जाता है. 36 हजार रुपये मिलने वाली सालान पेंशन हर महीने 3000 रुपये के हिसाब से दी जाएगी. इस योजना का फायदा 36 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश को मिल रहा है. इसके लिए 3.52 लाख कॉमन सर्विस सेंटर भी हैं.

कैसे उठाएं योजना का लाभ
इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप किसी भी जन सेवा केंद्र में जाकर अपना PM-SYM खाता खुलवा सकते हैं. योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड और बैंक पासबुक जैसे जरूरी दस्तावेज अवश्य होने चाहिए. पीएम श्रम योगी मानधन योजना में खाता खुल जाने के बाद आवेदक के लिए श्रम योगी कार्ड (Shram Yogi Card) भी जारी किया जाता है.

क्या है योजना में निवेश की प्रक्रिया
इस योजना के तहत आप 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक निवेश कर सकते हैं. 18 वर्ष के आवेदक को हर माह 55 रुपये की राशि इस योजना में निवेश करनी होती है. 30 वर्ष के आवेदक को हर माह 100 रुपये की राशि इस योजना में निवेश करनी होती है. इसके अलावा 40 वर्ष की आयु के आवेदक हर माह 200 रुपये योजना में निवेश करने होंगे. 18 वर्ष से योजना में निवेश शुरू करने वाले आवेदक को 42 वर्ष की आयु तक योजना में निवेश करना होगा. 60 साल की आयु तक आवेदक को पीएम श्रम योगी मानधन योजना में 27,720 रुपये निवेश करने होंगे. इस योजना के लाभार्थियों को 60 साल की आयु के बाद हर माह 3,000 रुपये पेंशन प्रदान की जाएगी.