115 किलो की महिला ने बिना डाइटिंग घटाया 50 Kg वजन, इस 1 चीज से मिला फायदा

115 Kg woman reduced 50 Kg weight without dieting, got benefit from this 1 thing
115 Kg woman reduced 50 Kg weight without dieting, got benefit from this 1 thing
इस खबर को शेयर करें

बढ़ता वजन हर व्यक्ति के लिए एक समस्या है। वहीं महिलाओं के लिए वजन कम करना बहुत ही चुनौतीपूर्ण है। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें वजन कम करने के दौरान बहुत सी दूसरी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है। लेकिन इन सभी दिक्कतों को पार करके चंचल मल्होत्रा ने एक करिश्मा करके दिखा दिया। मुंबई शहर में रहने वाली चंचल मल्होत्रा एक कंपनी में बिजनेस डेवलपर की पोजीशन पर कार्य करती हैं। चंचल का वजन एक समय पर 125 किलो तक पहुंच गया था, जिसके बाद से लेकर अब तक उन्होंने अपना वजन 50 किलो कम कर दिया है। चंचल के वजन कम करने में क्या अहम रहा? हम इस बात पर नजर डालेंगे। आप इस लेख को अंत तक पढ़ें। क्या पता कि चंचल की डाइट या एक्सरसाइज आपके भी काम आ जाए!

नाम – चंचल मल्होत्रा
काम काज – बिजनेस डेवलपर
उम्र -30
लंबाई – 172 सेमी
अधिकतम वजन – 125 किलो
कम किया गया वजन – 50 किलो
वजन कम करने में समय – 2 साल

​कई बार की कोशिश और गलतियां
वजन कम करने का फैसला लोग बहुत जल्दी कर लेते हैं। लेकिन धैर्य और निरंतर कोशिश करने से ही इस समस्या का अंत होता है। ऐसा ही कुछ हुआ था चंचल की जिंदगी में। चंचल बताती हैं कि इससे पहले भी वह कई बार वजन कम करने की कोशिश कर चुकी हैं। लेकिन वह बार-बार वहीं पर पहुंच जाती थीं, जहां से उन्होंने शुरू किया था। चंचल कहती हैं, वजन बढ़ने की शुरुआत तब हुई जब उनके माता-पिता अलग हो गए। माता-पिता के अलग होने के बाद उन्होंने खाने को ही अपनी थेरेपी बना लिया था। जिसकी वजह से उनका वजन 110 किलो तक चला गया था।’

​प्लस साइज के कपड़े भी नहीं आते थे
उस समय चंचल प्लस साइज के कपड़े भी नहीं पहन पाती थीं। इसी के बाद उन्होंने जिम जाना शुरू किया। लेकिन खाने पीने के मामले में उन्होंने एक गलती की। वह अक्सर खुद को भूखा रखती थीं और जब भी खाती थीं तो अनहेल्दी फूड, फ्रूट और पानी का ही सेवन करती थीं। जिसकी वजह से उनका वजन 40 किलो तो कम हुआ। लेकिन इसकी वजह से उन्हे बहुत कमजोरी महसूस होने लगी। वहीं, लगभग 1.5 साल बाद उनका वजन 89 किलो पर पहुंच गया।

​लिया कीटो डाइट का सहारा
निरंतर कोशिश करना किसे कहते हैं यह चंचल के सफर से समझ में आता है। इसके बाद उन्होंने फिर जिम जाना शुरू किया। इस बार चंचल ने कीटो डाइट का सहारा लिया और कार्ब्स को डाइट से बिल्कुल बाहर कर दिया। लेकिन इसी दौरान उन्हें स्लिप डिस्क की समस्या हो गई। जिसकी वजह से चंचल को 6 महीने तक बेड पर ही रहना पड़ा। अब उनका वजन 125 किलो हो चुका था और वह फिर से फिट होने की उम्मीद खो चुकी थीं।

​घर के बने खाने को अपनाया
लेकिन कहते हैं न कि अंधेरा कितना भी घना क्यों न हो, जुगनू रास्ता खोज ही लेता है। इस बार चंचल ने अपना एक बार और प्रयास करने का मन बनाया। यह तब हुआ जब किसी आदमी ने उनका दिल तोड़ दिया। अब उन्हें कुछ चीजें समझ आ गई थीं, कि वजन रातों रात कम नहीं होगा। इसलिए उन्होंने धीरे-धीरे वजन कम करना शुरू किया। इसके लिए उन्होंने सबसे पहले उन चीजों की लिस्ट बनाई जो उन्हें नहीं करनी थीं। जिसमें उन्होंने फिर से घर के बने खाने को ही अपना मूल मंत्र बना लिया। जिसकी वजह से वह आज वहां हैं, जहां वह पहुंचना चाहती थीं।

इस महिला ने चीनी छोड़ते ही घटाया 11 Kg वजन, ये रहा पूरा Diet Plan

​ऐसी थी चंचल की डाइट
​ऐसी थी चंचल की डाइट
कहा जाता है कि एक्सरसाइज वजन कम करने या बढ़ाने में केवल 20 प्रतिशत ही काम करती है। जबकि आपकी डाइट 80 प्रतिशत। ऐसे में चंचल ने भी अपनी डाइट को बहुत नपा-तुला रखा, तभी शायद यह करिश्मा हो पाया।

नाश्ता –
3 अंडे जिसमें से एक पूरा और दो व्हाइट पार्ट, मल्टी ग्रेन ब्रेड या फिर ओट्स चीला।
लंच –
1 नाचनी रोटी, 1 बाउल चिकन, 1 बाउल सलाद, 1 बाउल दाल, 1/2 बाउल लॉन्ग ग्रेन बासमती चावल (घी से बना हुआ)।
डिनर –
चंचल डिनर में लंच जैसा ही कुछ खाती हैं, बस उसकी मात्रा कम होती है। आमतौर पर वह ग्रिल्ड चिकन, सलाद और 1 रोटी लेती हैं।
प्री वर्कआउट –
एक कप ब्लैक कॉफी और आधा सेब
पोस्ट वर्कआउट –
3 उबले हुए अंडे (व्हाइट पार्ट)
चीट डे –
चंचल बताती हैं कि वह चीड डे पर विश्वास नहीं करतीं। वह अक्सर उन चीजों का बहुत छोटा हिस्सा खा लेती हैं जो उनकी डाइट में शामिल नहीं होता। इस तरह वह अपनी डाइट का ध्यान रखती हैं।
लो कैलोरी फूड –
ओट्स चीला, काले स्मूदी, दलिया पुलाव, ग्रिल्ड चिकन सैंडविच, मशरूम और चिकन आमलेट

​इन एक्सरसाइज ने की मदद
​इन एक्सरसाइज ने की मदद
चंचल अक्सर हाई इंटेसिटी वर्कआउट ही करती हैं। इसके अलावा वह अक्सर योगा करती हैं। इसके अलावा ब्रिस्क वॉक, और रनिंग जब वह भी कर सकती हैं, तब जरूर करती हैं। उन्हें लगता है कि एक्सरसाइज फन की तरह ही होनी चाहिए।

​फिटनेस सीक्रेट
​फिटनेस सीक्रेट
वजन कम करने का सीधा और आसान तरीका है कि आप धैर्य़ रखें और अनुशासन बनाए रखें। इसके अलावा वजन कम करने का कोई दूसरा रहस्य नहीं है। एक सही डाइट और एक्सरसाइज।

​जीवन शैली में बदलाव
​जीवन शैली में बदलाव
चंचल बताती हैं कि वजन कम करने के लिए उन्होंने अपनी जिंदगी में बहुत से बदलाव अपनाए।

रोज घर का खाना ही खाना
चंचल अक्सर लोगों को प्रेरित करती हैं कि लोग वही खाएं, जो हमारे देश में पैदा होता है।
न्यू्रीशन का ध्यान रखना।
एक्टिव रहना
रोजाना एक घंटे एक्सरसाइज करनी होगी।
मेडिटेशन से भी चंचल को बहुत मदद मिली
दोस्तों, तो आपने जाना कि चंचल की वेट लॉस जर्नी कैसी रही। आप भी चंचल के द्वारा अपनाई गई डाइट या एक्सरसाइज को आजमा सकते हैं।