हिमाचल में खटाखट मिलने वाले हैं 1500 रुपये, सरकार ने जारी किया बजट, चैक करे खाता

1500 rupees will be available instantly in Himachal, government has released the budget, check your account
1500 rupees will be available instantly in Himachal, government has released the budget, check your account
इस खबर को शेयर करें

शिमला:  हिमाचल प्रदेश में 1500-1500 रुपये का इंतजार कर रही महिलाओं (Himachal Women) के लिए गुड न्यूज है. सरकार (Sukhu Sarkar) की तरफ से इस संबंध में बजट जारी किया गया है. ऐसे में जल्द ही पात्र महिलाओं को तीन महीने की राशि एकमुश्त मिलने वाली है. सुक्खू सरकार (Sukhu Sarkar) की तरफ से 21 करोड़ 79 लाख रुपये का बजट संबंधित विभाग को जारी किया गया है. ऐसे में जल्द ही महिलाओं का इंतजार खत्म होने वाला है और महिलाओं को एकसाथ 4500 रुपये की किश्त मिलेगी.

दरअसल, हिमाचल की सुक्खू सरकार ने समाजिक न्यायिक और आधिकारिता विभाग, डीसी सहित कुछ उपमंडल प्रशासन को आदेश पत्र जारी किया है. इस नोटिफिकेशन में कहा गया है कि सरकार की तरफ से इंदिरा गांधी प्यारी बहना योजना के लाभार्थियों के लिए 21.79 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं.

किसे मिलेंगे 1500 रुपये

वैसे तो हिमाचल प्रदेश में 5 लाख से अधिक महिलाओं को यह सम्मान राशि सरकार की तरफ से दी जाएगी. लेकिन, इसके लिए महिलाओं को आवेदन करना होगा. फिलहाल, लाहौल स्पीति की महिलाओं को यह राशि मिलेगी. इसके अलावा, 16 मार्च 2024 से पहले प्राप्त आवेदनों करने वाली महिलाओं को यह राशि दी जाएगी. बता दें कि 16 मार्च को लोकसभा चुनाव की घोषणा हुई थी. ऐसे में आचार संहिता के चलते 16 मार्च से 6 जून के बीच बहुत ही कम महिलाओं ने आवेदन किए. गौरतलब है कि लाहौल स्पीति में यह योजना 25 फरवरी को लागू हुई थी और इस जिले की सभी महिलाओं को सरकार 1500 रुपये देगी.

क्या है इंदिरा गांधी प्यारी बहना योजना

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस पार्टी ने विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश की महिलाओं को 1500 रुपये देने का ऐलान किया था. सरकार में आने के करीब डेढ़ साल बाद यह योजना सरकार ने लागू की थी. मार्च में इसकी आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई थी और जांच पड़ताल के बाद सरकार अब 1500-1500 रुपये महिलाओं को देने जा रही है. इस योजना के लिए महिलाओं को सरकार की तरफ से जारी परफार्मा भरकर तहसील कल्याण अधिकारी के पास जमा करना होगा. योजना के तहत तय शर्तों को पूरा ना करने पर 1500 रुपये नहीं मिलेंगे.

योजना के तहत आवेदन करने के लिए हिमाचल प्रदेश की सुक्खू सरकार ने एक फार्म जारी किया है. इस फार्म को भरकर तहसील कल्याण दफ्तर में जमा करवाना होगा. फार्म में बताना होगा कि महिला किस वर्ग से, जाति क्या है और परिवार का कौन-कौन सदस्य सरकारी नौकरी, बोर्ड, निगम, आउसोर्स या अन्य नौकरी पर है. इसके अलावा, आधार कार्ड, राशन कार्ड, बैक खाता नंबर और आईएफसी कोड की जानकारी भी फार्म में दर्ज करनी होगी.