ओमिक्रॉन संक्रमण के 2 सबसे बड़े लक्षण, दिखते ही हो जाएं अलर्ट; फिर करें ये जरूरी काम

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus in India) का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है, हालांकि राहत की बात है कि पिछले कुछ दिनों से नए मामलों में गिरावट आई है. हालांकि इस बीच ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों ने चिंता बढ़ा दी है और हेल्थ एक्सपर्ट्स ने लोगों को इसके लक्षणों को लेकर अलर्ट रहने की सलाह दी है. कोविड-19 का ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) उतना घातक नहीं है, लेकिन लोगों की लापरवाही चिंता का कारण है.

संक्रमितों में दिख रहे हैं सर्दी जैसे लक्षण
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) काफी तेजी से फैलता है, हालांकि शुरुआती रिसर्च में पता चला है कि यह काफी हल्का है. हल्का बुखार, गले में खराश, शरीर में दर्द, रात को पसीना, उल्टी और भूख न लगना जैसे लक्षण ओमिक्रॉन के संकेत देते हैं.

डेल्टा वेरिएंट से बिल्कुल अलग हैं लक्षण
मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण अफ्रीकी चिकित्सा संघ की अध्यक्ष डॉक्टर एंजेलिक कोएत्जी (Angelique Coetzee) ने बताया कि पहले के स्ट्रेन की तुलना में ओमिक्रॉन के लक्षण (Omicron Variant Symptoms) अलग हैं. ओमिक्रॉन के मुख्य लक्षण के बारे में एंजेलिक कोएत्जी ने बताया कि मरीजों में सबसे ज्यादा थकान, शरीर में दर्द और सिरदर्द देखने को मिल रहे हैं. इसके अलावा कुछ मरीजों में कमजोरी की भी शिकायत सामने आई है. उन्होंने कहा कि अभी तक किसी भी मरीज ने सूंघने की क्षमता खत्म होने या फिर स्वाद नहीं मिलने या फिर नाक जाम होने और तेज बुखार का जिक्र नहीं किया है, जो डेल्टा वेरिएंट के सबसे बड़े लक्षण हैं.

ये 2 लक्षण दिखते ही हो जाएं अलर्ट
द सन की रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के दो सबसे बड़े लक्षण बहती नाक और सिरदर्द हैं. अगर आपके अंदर भी ये लक्षण हैं तो तुरंत अलर्ट हो जाएं. यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में महामारी विज्ञान और स्वास्थ्य सूचना विज्ञान के प्रोफेसर आइरीन पीटरसन ने कहा कि बहती नाक और सिरदर्द अन्य संक्रमणों के लक्षण हो सकते हैं, लेकिन वे कोविड-19 या ओमिक्रॉन के लक्षण भी हो सकते हैं. डॉक्टर के अनुसार ओमिकॉन के लगभग 20 लक्षण बताए गए हैं, जिनमें से नाक बहना और सिरदर्द सबसे आम है.

ओमिक्रॉन के अन्य प्रमुख लक्षण
रिसर्च के अनुसार, ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के पांच अन्य प्रमुख लक्षणों में बहती नाक, सिरदर्द, थकान, छींकने और गले में खराश भी शामिल हैं. इसके अलावा, यूके के ZOE COVID लक्षण अध्ययन ऐप के अनुसार, रात को पसीना आना, भूख न लगना और उल्टी कुछ असामान्य लक्षण हैं.

लक्षण दिखने पर क्या करें?
कोविड-19 (Covid-19) के संक्रमण का पता लगाने के लिए सबसे सटीक तरीका RT-PCR टेस्ट है. इसलिए जब भी आपके अंदर ये लक्षण दिखे तो जल्द से जल्द अपनी जांच कराएं. जिन लोगों में सर्दी के लक्षण दिखते हैं, उन्हें कोरोना टेस्ट कराने की सलाह दी जाती है, ताकि संक्रमण को बढ़ने से रोका जा सके. इसके साथ ही यह भी सलाह दी जाती है कि जब तक टेस्ट रिपोर्ट ना आ जाए और यह कंफर्म ना हो जाए कि आप कोरोना संक्रमित नहीं हैं, तब तक घर पर ही रहें.

संक्रमण से बचने के लिए करें ये काम
कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Coronavirus Omicron Variant) के संक्रमण से बचने के लिए मास्क पहनना सबसे अच्छा तरीका है, क्योंकि कोविड-19 का नया वेरिएंट काफी ज्यादा संक्रामक है और पूरी तरह से टीकाकरण वाले लोगों को भी अपनी चपेट में ले रहा है. इसके अलावा जिन लोगों को पहले भी कोरोना हो चुका है, वे भी संक्रमण से ग्रस्त हो सकते हैं. इसलिए कोरोना नियमों का पालन करना जारी रखे और बहुत जरूरी ना हो तो अपनी यात्राओं पर रोक लगा दें.

जल्द से जल्द लगवाएं वैक्सीन
वैक्सीन (Corona Vaccine) को कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है और आपने अभी तक टीका नहीं लगवाया है, तो जल्द से जल्द अपना अपॉइंटमेंट बुक करें. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, टीकाकरण गंभीर कोविड लक्षणों और अस्पताल में भर्ती होने के जोखिम को कम करता है. यह एक गलत धारणा है कि टीकाकरण संक्रामक वायरस से रक्षा नहीं करता है और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देता है. उन पर विश्वास न करें और अपना शॉट लें.