हरियाणा में बनेंगे 2796 अमृत सरोवर, नामकरण होगा शहीदों के नाम पर

2796 Amrit Sarovar will be built in Haryana, will be named after the martyrs
2796 Amrit Sarovar will be built in Haryana, will be named after the martyrs
इस खबर को शेयर करें

सोनीपत: हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि अमृत सरोवर योजना के तहत प्रदेश के हर जिले में 75 से अधिक सरोवर बनाए जाएंगे. 30 जून तक पूरे प्रदेश में 2796 अमृत सरोवर बनाए जाने हैं. हरियाणा के मुख्य सचिव सोहना ब्लाक के गांव हरिया खेड़ा गांव दोला में बनाए जा रहे अमृतसर सरोवर का निरीक्षण करने सोमवार को पहुंचे थे. यहां वह मीडिया से मुखातिब हुए और अमृत सरोवर योजना की जानकारी दी.

इस मौके पर मुख्य सचिव ने कहा कि इस कार्यक्रम में जन भागीदारी होना बहुत जरूरी है. जब तक यूजर बॉडी नहीं बनाई जाएंगी, तब तक यह योजना कामयाब नहीं होगी. वहीं उन्होंने बताया कि प्रत्येक गांव में बनने वाले जल सरोवर का नामकरण गांव के वीर शहीदों के नाम पर किया जाएगा. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार व राज्य सरकार प्रदेश के भूजल स्तर को बढ़ाने में अहम भूमिका निभा रही है. उसी के चलते जगह-जगह पर अमृत सरोवर बनाए जा रहे हैं. अब तक प्रदेश में 55 प्रतिशत तक काम पूरा हो चुका है.

गांव के पढ़े-लिखे लोग दें सहयोग
मुख्य सचिव ने बताया कि अमृत सरोवर से किसानों को खेती में फायदा होगा. वहीं पशुओं को पानी मिलेगा. आज के समय में सरकार टेक्नोलॉजी और पैसा लगाकर इन सरोवरों को बनवा रही है. सरकार का प्रयास है कि अच्छी विचारधारा वाले लोग इस योजना में जुड़ें, ताकि आने वाले समय में इसका इस्तेमाल गांव के लोग कर सकें. कहा कि गांव के कोई भी इंजीनियर या रिटायर अधिकारी को भी अपना सहयोग इसमें देना चाहिए.

तालाबों पर अतिक्रमण नहीं चलेगा
मुख्य सचिव ने सख्त तौर पर कहा कि जोहड़ों व तालाबों पर अतिक्रमण वाले चाहे कितने रसूखदार हों, उन पर सख्ती से कार्रवाई की जाएगी. इस मौके पर गंगाजल के प्रोजेक्ट चेयरमैन ने बताया कि हरियाणा में अधिकतर गांव बोरवेल के पानी पर डिपेंड हैं. इसी के चलते अमृत सरोवर पर कार्य किया जा रहा है. कुछ समय पहले यही जोहद गंदे नाले के रूप में बदल गए थे, जिन्हें अब दुरुस्त किया जा रहा है. इस योजना के तहत पानी को ट्रीट करके इन तालाबों में ले जाया जाता है, जिससे गांव का जलस्तर बढ़ता है.