ओमिक्रॉन के 3 सबसे बड़े लक्षण, दिखते ही हो जाएं सावधान; तुरंत करें ये काम

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है और पिछले एक सप्ताह से रोजाना एक लाख से ज्यादा मामले दर्ज किए जा रहे हैं. इस बीच देश में कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के केस में भी इजाफा हो रहा है और कुल मामले बढ़कर 4461 पहुंच गए हैं. हालांकि ओमिक्रॉन उतना घातक नहीं है, लेकिन मामलों की बढ़ती संख्या चिंता का एक प्रमुख स्रोत बन गई है.

हल्के लक्षण ने लोगों को बना दिया लापरवाह
कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) को लेकर कहा जा रहा है कि यह कोविड-19 के पुराने वेरिएंट्स के जितना घातक नहीं है. इस वजह से लोग ज्यादातर लापरवाह होते जा रहे हैं और इसे आम सर्दी समझने की गलती कर रहे हैं. इतना ही नहीं वे आराम से घूम रहे हैं और इस वजह से संक्रमण बढ़ता जा रहा है.

क्या हैं ओमिक्रॉन के आम लक्षण
ओमिक्रॉन के बढ़ते संक्रमण से बचने के लिए इसके सभी लक्षणों के बारे में जानकारी होना जरूरी है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन एनालिसिस ने जानकारी दी है कि खांसी, थकान, कंजेशन और नाक बहना ओमिक्रॉन वेरिएंट के चार सबसे आम लक्षण हैं. किंग्स कॉलेज लंदन में जेनेटिक एपिडेमियोलॉजी के प्रोफेसर टिम स्पेक्टर के अनुसार, हल्का बुखार, थकान, गले में खराश, शरीर में दर्द, रात को पसीना ओमिक्रॉन संक्रमण के संकेत दे सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि ओमिक्रॉन वेरिएंट के तीन सबसे बड़े लक्षण क्या हैं?

गले में खरास
गले में खराश एक लक्षण है, जो ओमिक्रॉन वेरिएंट के लक्षण में सबसे आगे है. इसमें गले में दर्द और जलन हो सकती है. ओमिक्रॉन वेरिएंट के पता लगाने वाले पहले व्यक्ति और दक्षिण अफ्रीकी मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ एंजेलिक कोएत्जी ने बताया है कि कोविड-19 के नए वेरिएंट से संक्रमित अधिकांश रोगियों में हल्के बुखार के साथ गले में खराश की शिकायत रहती है.

सिरदर्द
सिरदर्द एक ऐसी स्थिति है, जो कई कारणों से हो सकती है, लेकिन जहां तक कोविड-19 या ओमिक्रॉन (Omicron) वेरिएंट का संबंध है, वैज्ञानिकों ने आग्रह किया है कि इसे आधिकारिक लक्षणों की सूची में जोड़ा जाए. संक्रमण के बाद शरीर में होने वाली सूजन को देखते हुए सिरदर्द एक सामान्य बीमारी है. इसमें दर्द तेज से लेकर हल्का हो सकता है और यह अन्य लक्षणों के साथ हो सकता है.

नाक बहना
अब तक अधिकांश ओमिक्रॉन लक्षण एक सामान्य सर्दी या फ्लू के साथ मेल खाते हैं, जिससे यह बताना मुश्किल हो रहा है कि क्या किसी को कोविड-19 है या या आम सर्दी है. नाक बहना एक लक्षण है, जो कोरोना वायरस से जुड़ा हुआ है. नाक बहना कोविड-19 रोगियों में अधिक आम हो गया है.

लक्षण दिखने पर क्या करें?
कोविड-19 के संक्रमण का पता लगाने के लिए सबसे सटीक तरीका RT-PCR टेस्ट है. इसलिए जब भी आपके अंदर ये लक्षण दिखे तो जल्द से जल्द अपनी जांच कराएं. जिन लोगों में सर्दी के लक्षण दिखते हैं, उन्हें कोरोना टेस्ट कराने की सलाह दी जाती है, ताकि संक्रमण को बढ़ने से रोका जा सके. इसके साथ ही यह भी सलाह दी जाती है कि जब तक टेस्ट रिपोर्ट ना आ जाए और यह कंफर्म ना हो जाए कि आप कोरोना संक्रमित नहीं हैं, तब तक घर पर ही रहें.

संक्रमण से बचने के लिए करें ये काम
कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के संक्रमण से बचने के लिए मास्क पहनना सबसे अच्छा तरीका है, क्योंकि कोविड-19 का नया वेरिएंट काफी ज्यादा संक्रामक है और पूरी तरह से टीकाकरण वाले लोगों को भी अपनी चपेट में ले रहा है. इसके अलावा जिन लोगों को पहले भी कोरोना हो चुका है, वे भी संक्रमण से ग्रस्त हो सकते हैं. इसलिए कोरोना नियमों का पालन करना जारी रखे और बहुत जरूरी ना हो तो अपनी यात्राओं पर रोक लगा दें.