समंदर में मिला 340 साल पुराना वॉर शिप, जिससे हुए 17वीं सदी कई बड़े खुलासे

340 Year Old Warship: यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट एंग्लिया में अर्ली मॉडर्न कल्चरल हिस्ट्री के प्रोफेसर क्लेयर जोविट ने 17वीं सदी के एक वॉर शिप के बारे में बड़े खुलासे किए हैं.

340-year-old war ship found in the sea, which led to many big revelations in the 17th century
340-year-old war ship found in the sea, which led to many big revelations in the 17th century
इस खबर को शेयर करें

340 Year Old Warship: एक शाही वॉर शिप (युद्धपोत) समंदर की गहराइयों में मिला है. यह 300 साल से भी पहले ब्रिटेन के पूर्वी तट पर डूब गया था. यह जहाज देश के एक होने वाले राजा को ले जाने के दौरान डूबा था. इस शिप को लेकर शुक्रवार को शोधकर्ताओं बड़ा खुलासा किया है. दरअसल, इन शोधकर्ताओं ने मलबे को नुकसान से बचाने के लिए खोज को 15 साल तक छिपाकर रखा था.

1682 में डूबा था शिप?
1682 में तात्कालीन यॉर्क के ड्यूक, इंग्लैंड के राजा जेम्स द्वितीय ‘द ग्लॉसेस्टर’ नामक डूबते जहाज से बाल-बाल बचे थे. यह जहाज एक रेत के किनारे से टकराने के बाद पूर्वी इंग्लैंड के तट से नीचे चला गया था. यही जेम्स, तीन साल बाद इंग्लैंड के राजा और स्कॉटलैंड के राजा जेम्स VII बने.

रिसर्च करने वालों का बड़ा दावा
इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के अनुसार, यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट एंग्लिया में अर्ली मॉडर्न कल्चरल हिस्ट्री के प्रोफेसर क्लेयर जोविट ने कहा, ‘यह खोज 17वीं सदी के सामाजिक, समुद्री और राजनीतिक इतिहास की समझ को मौलिक रूप से बदलने का वादा करती है.’ इसके साथ ही उन्होंने कहा, ‘यह राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय महत्व की पानी के भीतर सांस्कृतिक विरासत का एक उत्कृष्ट उदाहरण है.’

2007 तक रहस्य था यह शिप
ग्रेट यारमाउथ के तट से लगभग 45 किमी (28 मील) दूर से इसे खोजा गया था. इस शिप को चार साल की खोज के बाद गोताखोर भाइयों जूलियन और लिंकन बार्नवेल ने खोजा था. दोनों भाइयों ने साल 2003 से शुरू करने पर साल 2007 में इसे खोजा था. इस शिप के किस्से तो पहले सुने गए थे लेकिन खोजे जाने तक एक रहस्य था.

कई ऐतिहासिक चीजों का भंडार
लिंकन बार्नवेल ने कहा, ‘समुद्र तल पर उतरते समय पहली चीज जो मैंने देखी, वह सफेद रेत पर रखी बड़ी तोप थी, यह चौंकाने वाली और सच में सुंदर थी.’ जहाज के मलबे ने विभिन्न ऐतिहासिक कलाकृतियों का खुलासा किया, जिसमें लेग परिवार के शिखर के साथ कांच की मुहर वाली एक बोतल शामिल है. ऐसा माना जा रहा है कि यह पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज वाशिंगटन के पूर्वजों की है.

जल्द ही पानी में डूब गया था जहाज
रिसर्चर्स ने दावा किया कि यह जहाज डूबते समय काफी तेजी से पानी में समा गया होगा. उन्होंने कहा, ‘क्योंकि जहाज इतनी जल्दी डूब गया, किसी ने भी अपने पास कुछ भी सामान नहीं बचाया.’ जोविट के अनुसार इसमें अन्य कलाकृतियों के साथ उस समय के एडवांस उपकरण, व्यक्तिगत संपत्ति, कपड़े और शराब की बोतलें शामिल हैं.’

घटना में हुई होंगी कई मौतें
विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अनुमान लगाया कि इस घटना में 130 से 250 लोगों की मौत हुई होगी. 1688 में ‘गौरवशाली क्रांति’ में यानी इस जहाज के डूबने के छह साल बाद, ब्रिटेन में भविष्य को लेकर एक संवैधानिक राजशाही मार्ग बनाया गया था.