38,00,000 सिर्फ एक टिकट की कीमत! आप ‘राजा वाली लाइफ’ जी सकते हैं

38,00,000 just one ticket price! You can live 'Raja Wali Life'
38,00,000 just one ticket price! You can live 'Raja Wali Life'
इस खबर को शेयर करें

Most Expensive Luxury Trains In India: जब हम भारतीय ट्रेनों (Indian Railways) के बारे में सोचते हैं, तो भीड़-भाड़ और यात्रियों से भरी बोगी ही पहली चीज है जो दिमाग में आती है. हालांकि, कुछ लोग अधिक पैसे देकर एसी के अलग-अलग टियर में सफर करना पसंद करते हैं. फर्स्ट क्लास व हाई क्लास सीट बुकिंग करने के बाद लोग थोड़ा एलीट हो जाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि भारत में एक ऐसी ट्रेन है जिसमें सिर्फ एक टिकट की कीमत लाखों रुपये है. भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है और निश्चित रूप से इसमें कुछ भव्य और आश्चर्य वाली बातें हैं.

महाराजा एक्सप्रेस में बैठकर आएगी राजा वाली फीलिंग

भारत में महाराजा एक्सप्रेस (Maharajas’ Express) नाम की ट्रेन है, जो आपको एकदम राजा वाली लाइफ प्रोवाइड कराती है. हालांकि, यह सभी भारतीय ट्रेनों में सबसे शानदार और सबसे महंगी ट्रेन है. महाराजा एक्सप्रेस (Maharaja Express) को 2012 से 2018 तक लगातार सात वर्षों के लिए वर्ल्ड ट्रैवल अवार्ड्स में ‘वर्ल्ड्स लीडिंग लग्जरी ट्रेन’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. यह भी पर्यटन प्रदान करता है जो या तो छह रातों और सात दिनों तक या फिर तीन रात और चार दिन तक चलता है. इस ट्रेन में न केवल डीलक्स केबिन हैं, बल्कि आप विभिन्न प्रकार के सुइट्स भी चुन सकते हैं.

राजशाही के लिए खर्च करने होंगे इतने लाख रुपये

महाराजा एक्सप्रेस (Maharajas’ Express) में एक लाउंज बार और दो रेस्टॉरेंट भी हैं, जिनमें प्रत्येक में 42 गेस्ट रह सकते हैं. बोर्ड पर एक सफारी बार (Safari Bar) भी है जो आपको एक पुस्तकालय और बोर्ड गेम के संग्रह के साथ अकेला छोड़ने के लिए डिजाइन किया गया है, जिसमें उत्कृष्ट वाइन और स्प्रिट्स भी हैं. इस ट्रेन की शुरुआत दिल्ली से होती है और आगरा, वाराणसी, जयपुर, रणथंभौर, जयपुर और यहां तक कि मुंबई जैसे गंतव्यों तक जाता है. the-maharajas.com वेबसाइट के मुताबिक, महीने में एक बार इस ट्रेन से सफर किया जा सकता है.

अब देखते हैं कि आखिर क्या है इसकी कीमत-

हेरिटेज ऑफ इंडिया, इंडिया स्पेलेंडॉर, इंडियन पैरोनोमा (6 रात 7 दिन)

डीलक्स केबिन ट्विन: ₹8,94,758
प्रेसिडेंशियल सुइट: ₹37,93,482

ट्रीजर ऑफ इंडिया (4 दिन 3 रात)

डीलक्स केबिन ट्विन: ₹5,41,023
प्रेसिडेंशियल सुइट: ₹20,64,804