40 लड़के-लड़कियों ने किया चौंकाने वाला खुलासा, राजस्थान में बैठकर US में करते थे कांड

40 boys and girls made shocking disclosure, sitting in Rajasthan used to do scandal in US
40 boys and girls made shocking disclosure, sitting in Rajasthan used to do scandal in US
इस खबर को शेयर करें

जयपुर। Cyber Crime : राजस्थान इंटेलिजेंस की सूचना पर जयपुर कमिश्नरेट पुलिस ने चार थाना क्षेत्रों में फर्जी कॉल सेंटर पर दबिश देकर 40 युवक-युवतियों को गिरफ्तार किया। अमरीकी (यूएस) नागरिकों से ठगी होने पर एफबीआई की सूचना पर यह कार्रवाई की गई।

Cyber Crime : राजस्थान इंटेलिजेंस की सूचना पर जयपुर कमिश्नरेट पुलिस ने चार थाना क्षेत्रों में फर्जी कॉल सेंटर पर दबिश देकर 40 युवक-युवतियों को गिरफ्तार किया। अमरीकी (यूएस) नागरिकों से ठगी होने पर एफबीआई की सूचना पर यह कार्रवाई की गई। आरोपी कॉल सेंटर से अमरीकी नागरिकों का डेटा लेकर उनसे ऑनलाइन ठगी कर रहे थे।

पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव ने बताया कि भांकरोटा, करणी विहार, चित्रकूट व रामनगरिया क्षेत्रों में चार फर्जी कॉल सेंटर की सूचना मिली। चारों कॉल सेंटर पर विभिन्न वेबसाइट से अमरीकी नागरिकों का डेटा लेकर उन्हें आपराधिक मामलों में फंसाने की धमकी देते। फिर केसों से बचने के बदले रकम वसूल रहे थे। पकड़े गए आरोपी राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली, हरियाणा, नागालैंड और उत्तर प्रदेश निवासी हैं।

फर्जी न्यायिक आदेश भेजकर डराते
एडिशनल पुलिस कमिश्नर कैलाश चन्द्र विश्नोई ने बताया कि फर्जी कॉल सेंटर संचालित करने वाला गिरोह राजस्थान के अलावा अन्य राज्यों से युवक-युवतियों को जयपुर लाया था। गिरोह ने ही इनके रहने और खाने की व्यवस्था कर रखी थी। रामनगरिया व चित्रकूट थाना क्षेत्र में पकड़े गए आरोपी ऑनलाइन टू पीपल, सर्च डॉट कॉम व फास्ट पीपल सर्च वेबसाइट पर रेंडमली कस्टमर सर्च करते ओर फिर उन्हें कॉल करते थे। अमरीकी नागरिकों को उनके खिलाफ लीगल शिकायत मिलने की कहते हुए गिरफ्तारी वारंट जारी करने की धमकी देते। टैक्सास से जारी फर्जी न्यायिक आदेश लगने वाला नोटिस भी भेज देते। इसके बाद कस्टमर को गिरफ्तारी का डर दिखाते हुए बिटकॉइन के रूप में ठगी की रकम वसूलते।

पहचान पत्र को अपराध में काम लेने की धमकी देते
एडिशनल डीसीपी सुलेश चौधरी ने बताया कि भांकरोटा व करणी विहार थाना क्षेत्र में पकड़े गए आरोपी अमरीकी नागरिकों को पीसी पर हैकिंग का मैसेज भेज उनके पहचान पत्र को अपराध में काम में लेने की धमकी देकर ठगी कर रहे थे। चारों थानाधिकारी गिरोह से बरामद लैपटॉप व मोबाइल की जांच कर रहे हैं।