5 चीजें नसों में जमे कोलेस्ट्रॉल का कर देंगी काम तमाम! पहले जैसा हो जाएगा ब्लड फ्लो, हार्ट होगा हेल्दी

5 things will do all the work of cholesterol frozen in the veins! Blood flow will be as before, heart will be healthy
5 things will do all the work of cholesterol frozen in the veins! Blood flow will be as before, heart will be healthy
इस खबर को शेयर करें

Herbs Lower Cholesterol: बिगड़ी लाइफस्टाइल और खान-पान का ही असर है कि कम उम्र में ही लोगों को गंभीर बीमारियां होने लगी हैं. सबसे ज्यादा दिल संबंधी बीमारियों के मामले सामने आ रहे हैं. बता दें कि दिल से जुड़ी बीमारियां होने के पीछे एक बड़ी वजह बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ना होता है. बैड कोलेस्ट्रॉल नसों में धीरे-धीरे जमता जाता है और इसके चलते हार्ट का ब्लड फ्लो प्रभावित होने लगता है. कोलेस्ट्रॉल का लेवल अगर हाई हो जाए तो ये हार्ट अटैक का कारण भी बन जाता है. ऐसे में जरूरी है कि दिल को हेल्दी रखने के लिए बैड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जाए. कोलेस्ट्रॉल लेवल को नेचुरल तरीकों और हर्ब्स की मदद से भी घटाया जा सकता है.
बता दें कि कोलेस्ट्रॉल शरीर का एक जरूरी तत्व होता है. गुड कोलेस्ट्रॉल दिल को सेहतमंद रखने में मदद करता है, वहीं बैड कोलेस्ट्रॉल हार्ट के लिए नुकसानदायक होता है. मेडिकलन्यूजटुडे के मुताबिक कई स्टडीज में सामने आया है कि कुछ हर्ब्स कोलेस्ट्रॉल लेवल घटाने में मदद कर सकती हैं. आइए इनके बारे में जानते हैं…

5 हर्ब्स घटा सकती हैं कोलेस्ट्रॉल

1. कसूरी मेथी – सर्दियों में आने वाली मेथी को सुखाकर कसूरी मेथी बनाई जाती है. खाने का स्वाद बढ़ाने वाली कसूरी मेथी गुणों के मामले में भी किसी से कम नहीं है. स्टडीज में सामने आया है कि कसूरी मेथी का सेवन ब्लड में मौजूद कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. रिसर्च में पाया गया है कि जिन लोगों को डायबिटीज हुई ती उन्होंने जब कसूरी मेथी सप्लीमेंट्स का सेवन किया तो उनका कोलेस्ट्रॉल लेवल घट गया था.

2. आर्टिचोक पत्तियों का एक्सट्रेक्ट – आर्टिचोक पत्तियों से तैयार किया गया एक्स्ट्रेक्ट दिल की सेहत के लिए लाभकारी होता है. आर्टिचोक को न्यूट्रिशस डाइट के तौर पर लिया जाता है. कई स्टडीज में ये बात सामने आ चुकी है कि आर्टिचोक पत्तियों का एक्सट्रेक्ट कोलेस्ट्रॉल लेवल को प्रभावित करता है. साल 2018 के मेटा-एनालिसिस के मुताबिक आर्टिचोक पत्तियों के एक्स्ट्रेक्ट का बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लाइसेराइड लेवल कम करने को लेकर लिंक मिला है. ऐसे में इसका सेवन नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल हटा सकता है.

3. योरो – योरो का पौधा भी गुणों से भरपूर होता है. इसका इस्तेमाल करने से दिल की सेहत पर पॉजिटिव असर देखा गया है. योरो के पौधे का लंबे वक्त से पारंपरिक दवाओं में इस्तेमाल किया जाता रहा है. इसे लेकर कुछ तथ्य मिलते हैं कि योरो का इस्तेमाल कोलेस्ट्रॉल लेवल को घटाने में मदद करता है.

4. तुलसी – ज्यादातर भारतीय घरों में तुलसी का पौधा मिल जाएगा. तुलसी के पौधे का धार्मिक के साथ ही औषधीय महत्व भी है. इसका इस्तेमाल कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद कर सकता है. तुलसी पत्ते इम्यूनिटी बूस्टर भी होते हैं. 2018 में हुई स्टडी में सामने आया कि तुलसी के पत्तों का सेवन करने से टोटल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का लेवल घट गया था. ऐसे में तुलसी का रोजाना इस्तेमाल कोलेस्ट्रॉल घटाकर हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.

5. अदरक – हमारे यहां अदरक का काफी इस्तेमाल किया जाता है. खाने के साथ ही चाय में भी इसे प्रयोग किया जाता है. सर्दी, खांसी दूर करने वाला अदरक कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी प्रभावी हो सकता है. इसका उपयोग करने से बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लाइसेराइड को घटाने में मदद मिलती है.