5201314- प्यार जाहिर करने का एक सीक्रेट तरीका, मतलब है बहुत डीप; पक्के आशिक भी नहीं कर पाते डिकोड

5201314- A secret way of expressing love, meaning very deep; Even true lovers can't decode
5201314- A secret way of expressing love, meaning very deep; Even true lovers can't decode
इस खबर को शेयर करें

क्या आजकल आप सोशल मीडिया पर 5201314 नंबर बार-बार देख रहे हैं? यदि हां तो बता दें कि यह मैजिकल नंबर किसी शहर का नहीं बल्कि दिल का पिनकोड है. जी हां, आप बिल्कुल सही पढ़ रहे हैं. यह एक नंबर है जिसके जरिए लोग पूरी दुनिया के सामने अपने पार्टनर से प्यार का इजहार कर रहे हैं और किसी को कानों कान खबर नहीं हो रही है. दरअसल, यह संख्या चीनी भाषा के रोमांस से जुड़ी हुई है. यह आई लव यू को नई ढंग से बोलने का एक तरीका है. मगर क्या आप जानते हैं इसके पीछे का रहस्य क्या है? नहीं तो यह लेख आपके लिए है.

चीनी भाषा में नंबरों का उच्चारण
चीनी भाषा में नंबरों के उच्चारण को शब्दों से जोड़ा जाता है. उदाहरण के लिए, “5” का उच्चारण “wǔ” (वू) है, जो “我” (वो) से मिलता-जुलता है, जिसका मतलब “मैं” होता है. इसी तरह, “2” का उच्चारण “èr” (एर) है, जो “爱” (आई) से मिलता-जुलता है, जिसका मतलब “प्यार” होता है.

संख्याओं का क्रम
अब अगर हम 520 को देखें, तो इसका उच्चारण लगभग “wǒ ài nǐ” (वो आइ नी) जैसा लगता है, जो सीधे तौर पर “मैं तुमसे प्यार करता हूँ” का चीनी अनुवाद है.

1314 का रहस्य
वहीं, 1314 के पीछे की कहानी थोड़ी अलग है. इसका उच्चारण “yī shēng yī shì” (यी शेंग यी शी) जैसा लगता है, जिसका अर्थ है “जीवन भर, एक जन्म”.

इसका क्या मतलब है?
इस प्रकार, 5201314 को जोड़कर “मैं तुम्हें हमेशा के लिए प्यार करता हूँ” का भाव बनता है. सोशल मीडिया पर 5201314 का इस्तेमाल प्यार का इजहार करने के लिए एक मजेदार तरीका बन गया है. यह युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय है. हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि किसी से सच्चा प्यार जताने के लिए सिर्फ नंबर काफी नहीं होते.

प्यार जाहिर करने वाले रोमांटिक नंबर

चीन में 520 के अलावा भी कुछ अन्य नंबर प्रेम का इजहार करने के लिए प्रचलित हैं, जैसे:
521 (wǒ ài nǐ yī – मैं सिर्फ तुम्हें प्यार करता हूँ)
143 (yī sì sān – मैं तुम्हें जीवन भर याद रखूंगा)
779 (qī qī jiǔ – लंबे समय तक साथ रहना)