हरियाणा पुलिस में की जाएगी 6000 पदों पर भर्ती, अप्रैल महीने में जारी होगा विज्ञापन

6000 posts will be recruited in Haryana Police, advertisement will be released in the month of April
6000 posts will be recruited in Haryana Police, advertisement will be released in the month of April
इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़ | हरियाणा के जो युवा पुलिस में भर्ती होने का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. हरियाणा सरकार अगले महीने में 6 हजार सिपाही पदों पर भर्ती निकालने की तैयारी में है. इनमें 5 हजार पद पुरुषों के लिए जबकि 1 हजार महिला सिपाहियों के पद शामिल होंगे. इन पदों के लिए संयुक्त पात्रता (सीईटी) परीक्षा पास अभ्यर्थी ही आवेदन कर पाएंगे. इन आवेदनों में से ही हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) 6 या 7 गुणा अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट के लिए बआमंत्रित करेगा जो भी आवेदक फिजिकल टेस्ट को पास करेंगे केवल उन्हीं का स्क्रीनिंग टेस्ट होगा.

अप्रैल महीने के पहले हफ्ते में पद होंगे विज्ञापित
हरियाणा पुलिस की तरफ से 6 हजार सिपाही पदों के लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) को मांग भेजी जा चुकी है. आयोग अब इन पदों के लिए सेवा नियमों की प्रतीक्षा में है. संभावना है कि इस महीने के आखिर तक पुलिस सेवा नियम सौंप देगी. इसके तुरंत बाद अप्रैल महीने के पहलें हफ्ते में आयोग की तरफ से इन पदों का विज्ञापन जारी किया जाएगा. ध्यान देने योग्य बात यह है कि पहले लिखित परीक्षा होती थी बाद में शारीरिक जांच होती थी. नए नियमों से भर्ती प्रक्रिया में तेजी और केवल मापदंड पूरे करने वाले ही अभ्यर्थी भर्ती प्रक्रिया में शामिल होंगे. HSSC के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि उनको सेवा नियमों का इंतजार है जैसे ही ये आते है पदों का विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा.

पहले फिजिकल बाद में स्क्रीनिंग टेस्ट
सीईटी पास अभ्यर्थी पुलिस के इन पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे. इनमें से पदों के मुकाबले शीर्ष 6 या 7 गुणा को शारीरिक जांच के लिए बुलाया जाएगा. इसमें छाती और कद इत्यादि का नाप होगा. इसके बाद, 4 गुणा को दौड़ के लिए, बुलाया जाएगा जो अभ्यर्थी ये परीक्षा पास करेगा उसका स्क्रीनिंग टेस्ट लिया जाएगा. शारीरिक जांच परीक्षा और लिखित परीक्षा में अंकों के आधार पर मैरिट वालों को चयनित किया जाएगा. आपको बता दें कि स्क्रीनिंग टेस्ट में पुलिस विभाग जो सिलेबस देगा उसके अनुसार परीक्षा आयोजित होगी.