भारत में बैन किए गए 74 लाख WhatsApp अकाउंट, कंपनी ने बताई ये बड़ी वजह

74 lakh WhatsApp accounts banned in India, the company gave this big reason
74 lakh WhatsApp accounts banned in India, the company gave this big reason
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: कंपनी ने गुरुवार को कहा कि नए आईटी नियम 2021 के अनुपालन में मेटा-स्वामित्व वाले वॉट्सऐप ने अप्रैल के महीने में भारत में 74 लाख से अधिक बैड अकाउंट्स पर रोक लगा दिया है. वॉट्सऐप ने अपनी मंथली कंप्लायंस रिपोर्ट में कहा है कि 1 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच, 7,452,500 वॉट्सऐप खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और इनमें से 2,469,700 खातों को सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था.

मिली थी शिकायत
सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, जिसके देश में लगभग 500 मिलियन (50 करोड़) यूजर्स हैं, ने देश में अप्रैल में रिकॉर्ड 4,377 शिकायतें प्राप्त की, और 234 पर कार्रवाई की. कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा, इस यूजर के लिए सुरक्षा रिपोर्ट में प्राप्त यूजर्स शिकायतों का विवरण और वॉट्सऐप की कार्रवाई के साथ-साथ हमारे प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग से निपटने के लिए वॉट्सऐप की अपनी कार्रवाइयां शामिल हैं.इसके अलावा, कंपनी ने कहा कि 1 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच शिकायत अपील समिति से प्राप्त आदेश 2 थे जिस पर कार्रवाई हुई.

हाल ही में शुरू हुई ये सेवा
लाखों भारतीय सोशल मीडिया यूजर्स को सशक्त बनाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने हाल ही में शिकायत अपील समिति (जीएसी) की शुरूआत की थी, जो कंटेंट और अन्य मुद्दों के बारे में चिंताओं पर ध्यान देगी.बिग टेक कंपनियों पर अंकुश लगाने को लेकर डिजिटल कानूनों को मजबूत करने के लिए नवगठित पैनल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के फैसलों के खिलाफ यूजर्स की अपील पर गौर करेगा.