7th Pay Commission: मोदी सरकार अगले महीने सरकारी कर्मचारियों को दे सकती है ये बड़ा तोहफा, मिलेंगे इतने पैसे कि….

केंद्र सरकार (Central Government) जल्द ही अपने लाखों कर्मचारियों (Government Employee) को खुशखबरी दे सकती है. खबर है कि अगले महीने सरकारी कर्मचारियों के डीए (DA) में बढ़ोतरी हो सकती है.

7th Pay Commission: Modi government can give this big gift to government employees next month, you will get so much money….
7th Pay Commission: Modi government can give this big gift to government employees next month, you will get so much money….
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। केंद्र सरकार (Central Government) जल्द ही अपने लाखों कर्मचारियों (Government Employee) को खुशखबरी दे सकती है. खबर है कि अगले महीने सरकारी कर्मचारियों के डीए (DA) में बढ़ोतरी हो सकती है. साथ ही कहा जा रहा है कि सरकार 18 महीने के बकाया डीए का भी भुगतान कर सकती है. सरकारी कर्मचारियों को जनवरी 2020 से जून 2021 तक के डीए का पैसा अभी तक नहीं मिला है.

सरकार ने कोविड की वजह से डीए का भुगतान होल्ड कर दिया था. अगर सरकार अगले महीने बकाया डीए के साथ भत्ते में इजाफा करती है, तो सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले हो जाएगी.

कितनी हो सकती है बढ़ोतरी

फिलहाल 34 फीसदी महंगाई भत्ते का भुगतान सरकार कर रही है. AICPI इंडेक्स के आंकड़े संकेत दे रहे हैं कि इस बार डीए में 4-5 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है. हालांकि, अभी तक सरकार ने इस पर कुछ भी नहीं कहा है. मई और जून AICPI इंडेक्स के आंकड़े अभी आने बाकी है.

उम्मीद जताई जा रही है कि इस आंकड़े के आने बाद ही सरकरा डीए की बढ़ोतरी पर किसी भी तरह का फैसला ले सकती है. अभी तक लोग महंगाई की रफ्तार देखकर डीए में बढ़ोतरी के आंकड़े का अनुमान लगा रहे हैं.

कैसे तय होता है डीए

कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी में AICPI के आंकड़ों के आधार पर ही होती है. 2022 में AICPI के आंकड़ों में लगातार बढ़ोतरी हुई है. अप्रैल में AICPI इंडेक्स 127.7 अंक पर रहा था. अगर ये आंकड़ा मई और जून में 129 के पार चला जाता है, तो तय है कि सरकारी कर्मचारियों का डीए 4-5 फीसदी तक बढ़ेगा. लगातार बढ़ती महंगाई की वजह से ही सरकार ने मार्च में डीए में तीन फीसदी का इजाफा किया था.

सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाला डीए उनकी वित्तीय सहायता सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा होता. सरकार की कोशिश होती है कि बढ़ती महंगाई के बावजूद कर्मचारियों के जीवन स्तर किसी भी तरह से प्रभावित न हो.

50 लाख कर्मचारियों को होगा फायदा

अगले महीने डीए बढ़ाने के अलावा कहा जा रहा है कि सरकार बकाया राशि का भी भुगतान कर सकती है. अगर ऐसा होता है तो लेवल 1 के कर्मचारियों का डीए एरियर 11880 रुपये से लेकर 37000 रुपये के बीच हो सकता है. वहीं, लेवल 13 के कर्मचारियों को सरकार डीए एरियर के रूप में 1,44,200 रुपये से लेकर 2,18,200 रुपये तक दे सकती है.

अगर सरकार महंगाई के आंकड़े को देखते हुए चार फीसदी भी कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है, तो 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को इसका फायदा मिलेगा.