रोज रात को एक बोतल बियर होगा फायदेमंद, बनाएगा शरीर के इस खास अंग को मजबुत

इस खबर को शेयर करें

Beer Health Benefits: रेड वाइन के स्वास्थ्य लाभों पर काफी कुछ लिखा और पढ़ा गया है। इसके मुकाबले सादे बीयर को केवल कैलोरी बढ़ाने वाले पेय के रूप में देखा जाता है। के रूप में लिखी जाती है। अब एक नए शोध के अनुसार बियर भी आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

एक नए अध्ययन में पाया गया है कि हर रात के खाने के साथ बीयर की 330 मिलीलीटर की बोतल पीने से आंत में अधिक माइक्रोबियल विविधता और आंतों के स्वास्थ्य के लिए बेहतर मार्करों को बढ़ावा मिलता है। खोज के अनुसार रात को बियर से पीने से ना तो वजन पर कोई प्रभाव पड़ा और ना ही हृदय स्वास्थ्य पर कोई नकारात्मक प्रभाव पड़ा।

बियर स्वास्थ को बनाये रखने में मदद करती है
शोधकर्ताओं ने पाया कि अध्ययन के दौरान प्रतिभागियों का वजन, बॉडी मास इंडेक्स (BMI), हृदय स्वास्थ्य और मेटाबॉलिस्म के लिए सीरम मार्कर नहीं बदले।

इस यादृच्छिक परीक्षण में, 19 स्वस्थ पुरुषों को चार सप्ताह तक प्रतिदिन 330 मिलीलीटर गैर-अल्कोहल बियर या अल्कोहल बियर (5.2 प्रतिशत अल्कोहल) पीने के लिए भर्ती किया गया था। स्टडी के बाद में रक्त और मल के नमूने एकत्र किए गए थे, जिसमें आंत माइक्रोबायोटा का विश्लेषण 16S rRNA जीन अनुक्रमण द्वारा किया गया था।

चार हफ्तों में, गैर-मादक और अल्कोहल बियर दोनों ने आंत माइक्रोबायोटा विविधता को बढ़ाया जो सकारात्मक स्वास्थ्य परिणामों से जुड़ा हुआ है और आंतों की बाधा समारोह के एक मार्कर, मल क्षारीय फॉस्फेट गतिविधि को बढ़ाने के लिए प्रेरित है।

मल क्षारीय फॉस्फेट गतिविधि का उच्च या निम्न स्तर हानिकारक हो सकता है, विशेष रूप से यकृत के लिए। ऐसा प्रतीत होता है कि एक दैनिक बियर इस गतिविधि स्तर को बनाये रखने में मदद करती है। अध्ययनों से पता चला है कि जब अधिक प्रकार के बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, तो लोगों में हृदय रोग और मधुमेह जैसी पुरानी बीमारियों के विकसित होने की संभावना कम होती है। हालांकि, स्वतंत्र शोधकर्ताओं ने बताया है कि बैक्टीरिया के प्रकार (अच्छे या बुरे) विशेष रूप से निर्धारित नहीं किए गए थे।

होप्स संभावित जादू सामग्री
हॉप्स में पाया जाने वाला पॉलीफेनोल ज़ैंथोहुमोल, अनुभूति को बढ़ावा देने और जानवरों के प्रयोगों में स्तन ट्यूमर के विकास को रोकने के लिए पाया गया है। इसकी जांच COVID-19 महामारी की शुरुआत में एक संभावित एंटी-वायरल हथियार के रूप में भी की गई थी। कुल मिलाकर, ज़ैंथोहुमोल को अधिक शक्तिशाली पॉलीफेनोल्स में से एक कहा जाता है, स्पष्ट स्वास्थ्य-सुरक्षात्मक गुणों वाले पौधे यौगिक।