पार्ट टाइम जॉब के मैसेज से शख्स को लगा 61 लाख रुपये का चूना! आप भी ऐसी गलतियां न करें

इस खबर को शेयर करें

Part Time Job Message Fraud: बढ़ते खर्चे और महंगाई के कारण ज्यादातर लोग अपनी जॉब के अलावा पार्ट टाइम जॉब की भी तलाश में रहते हैं। इसके अलावा पढ़ाई के साथ भी कुछ लोग पार्ट टाइम काम करना चाहते हैं, जिसके लिए वो इसकी तलाश में जुट जाते हैं और इंटरनेट को खंगालना शुरू कर देते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं जो जॉब की तलाश में हैं और फोन पर आए हर जॉब रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट भी कर लेते हैं, तो जरा सावधान हो जाएं।

एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें पार्ट टाइम जॉब के चक्कर में एक शख्स को 61 लाख रुपये का चूना लग चुका है। ताजा मामला बेंगलुरु से सामने आया है। एक 41 साल के व्यक्ति के साथ पार्ट टाइम के नाम पर फ्रॉड हो गया है।

पैसे डबल का लालच पड़ा भारी!
बताया जा रहा है कि पीड़ित व्यक्ति द्वारा गूगल पर शेयर मार्केट ट्रेंड्स से संबंधित जानकारी सर्च की जा रही थी, जिसके कुछ दिन बाद उसे एक फोन आता है जो उस व्यक्ति से निवेश करके पैसे डबल करने का वादा करता है। इसके लिए शख्स से Skscanner-job23 नामक एक वेबसाइट पर जाने के लिए भी कहा जाता है।

20 लाख के बदले 61.5 लाख रुपये का नुकसान!
साइट पर जाकर शख्स द्वारा पहले 10 हजार रुपये का निवेश किया जाता है, जिसके बाद उसे 20 लाख रुपये का रिटर्न मिलता है। साइट पर जाकर जब उन पैसे को निकालने की कोशिश की तो विड्रो का ऑप्शन लॉक मिला। इस संबंध में शख्स ने एक सुहासिनी नामक महिला से बात की, जिसने उन्हें विड्रो को अनलॉक करने के लिए अलग से 10 लाख रुपये जमा करने के लिए कहा। ऐसे में शख्स ने 10 लाख रुपये जमा कर दिए और फिर इस तरह करते-करते शख्स से 61.5 लाख रुपये की ठगी कर ली गई।

ठगी के बाद पुलिस को शिकायत
कुल 61.5 लाख रुपये की ठगी हो जाने के बाद शख्स ने पुलिस से संपर्क कर उन्हें पूरा मामला बताया और फिर शिकायत दर्ज की। साथ ही साइबर पुलिस के पास भी शिकायत दर्ज की गई। फिलहाल, मामले की जांच की जा रही है।

कैसे करें बचाव?
मार्केट में कई तरह के स्कैम या फ्रॉड के मामले आ चुके हैं। पिछले कुछ महीनों पहले भी एक महिला के साथ पार्ट टाइम जॉब को लेकर फ्रॉड किया गया था। इसलिए आपको इस बात का खास ध्यान रखना है कि किसी भी तरह के मैसेज का रिप्लाई करने से बचें। किसी लिंक पर भूलकर भी क्लिक न करें। कोई ओटीपी या पासवर्ड किसी के साथ साझा न करें। पार्ट टाइम जॉब के नाम पर कॉल या मैसेज आए तो उसका जवाब देने से बेहतर है उन्हें ब्लॉक करें। थोड़े से भी लालच के चक्कर में किसी के साथ कोई ऑनलाइन ट्रांजैक्शन न करें।