आमिर खान की 10 सबसे बड़ी गलतियां, इसलिए हुआ लाल सिंह चड्ढा का रिलीज से पहले बंटाधार

Aamir Khan's 10 biggest mistakes, so Lal Singh Chaddha got divided before release
Aamir Khan's 10 biggest mistakes, so Lal Singh Chaddha got divided before release
इस खबर को शेयर करें

फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ की कमाई घरेलू बॉक्स ऑफिस पर आमिर खान की ही एक और फिल्म ‘थ्री इडियट्स’ वाली रफ्तार से चल रही है और बहिष्कार की मुहिम के बीच भी इसने अब तक पहले हफ्ते में इस फिल्म से ज्यादा ही कलेक्शन किया है। फिल्म ने पहले हफ्ते में इस साल विदेश में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म का रिकॉर्ड भी बना लिया है। लेकिन, जिस तरह लोग लाउडस्पीकर लेकर सिनेमाघरों के बुकिंग काउंटर पर लोगों से फिल्म की टिकटें न खरीदने की अपील कर रहे हैं और फिल्म देखने पहुंच रहे लोगों को भी अपने रुआब में लेने की कोशिशें कर रहे हैं, उससे मामला अब संभलना मुश्किल है। लेकिन, ये तो फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ की रिलीज से बाद की बात है, चलिए आपको बताते हैं आमिर खान की उन 10 बड़ी गलतियों के बारे में जिनके चलते इस फिल्म की और आमिर खान की ब्रांडिंग को फिल्म की रिलीज से पहले ही तगड़ा नुकसान हो चुका था।

Galaxy Z Fold 4 की कीमत, प्राइस जान रह जाएं दंग

‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तां’ का इश्क
हिंदी सिनेमा की धड़कनों पर नजर रखने वाले जानते हैं कि अपनी पिछली फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तां’ के समय आमिर खान अलग ही रंग में थे। फिल्म के हर फ्रेम पर उनकी छाप रही है और उन दिनों उन पर छाप थी फिल्म की हीरोइन फातिमा सना शेख की। यश राज फिल्म्स का हर शख्स दबी जुबान बताता है कि फिल्म के निर्देशक विजय कृष्ण आचार्य इस फिल्म के बस कहने भर को निर्देशक थे, फिल्म जैसी लिखी गई थी, वैसी बनी नहीं और नजीता सबके सामने है। इस फिल्म की शूटिंग के दौरान परवान चढ़ा आमिर खान का नया इश्क उनके जीवन में बीते पांच साल से उथल पुथल मचाए हुए हैं।

स्वतंत्रता दिवस पर Rohit Sharma से हो गई बहुत बड़ी चूक

किरण राव से अलग होने का फैसला
आमतौर पर नेक्स्ट डोर ब्वॉय की इमेज लेकर हिंदी सिनेमा में मशहूर हुए आमिर खान के ब्रांड को सबसे तगड़ा झटका तब लगा जब कोरोना संक्रमण काल में उन्होंने अपनी दूसरी पत्नी से अलग होने का फैसला लिया। किरण राव और आमिर खान की खटपट होती रही है। उनके बीच का झगड़ा बताते हैं कि तब सार्वजनिक हुआ जब एक त्योहार पर फातिमा सना शेख उनके घर पहुंच गईं। किरण राव ने इस पर सख्त एतराज जताया और वहां मौजूद लोगों की मानें तो इसे लेकर काफी हंगामा भी हुआ। बात यहीं से बिगड़नी शुरू हुई तो इतनी बिगड़ी कि दोनों पति पत्नी ही नहीं रहे। आमिर की निजी ब्रांडिंग पर ये पूरा प्रकरण बड़ा धब्बा बना।

Vivo V25 Pro लॉन्‍च, बैक पैनल बदलता है रंग, जानें कीमत

तुर्की में शूटिंग का फैसला
तुर्की के खलीफा को मुसलमानों का अलमबरदार बनाने को लेकर शुरू हुए ‘खिलाफत आंदोलन’ के दिनों से ही तुर्की को लेकर देश के एक बड़े वर्ग का गुस्सा पनपता रहा है। आजादी की लड़ाई में इस खिलाफत आंदोलन का कैसे बेजा इस्तेमाल हुआ और कैसे बाद में ये आंदोलन मुस्लिम कट्टरपंथियों के हाथ चला गया और देश के विभाजन की नींव पड़ी, ये सब इतिहास में लिखा है। लेकिन, देश में फैले कोरोना संक्रमण काल के दौरान वह अपनी फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ की शूटिंग की संभावनाएं तलाशने तुर्की जा पहुंचे। इस मसले को लेकर आमिर खान सोशल मीडिया पर काफी ट्रोल हुए। फिल्म की ब्रांडिंग को लगा ये पहला बड़ा झटका रहा।

मोबाइल फोन त्यागने का ढोंग
ये सब चल ही रहा था कि एक दिन आमिर खान के यहां से एक बयान जारी हुआ। बयान में कहा गया कि आमिर अब फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ की रिलीज तक मोबाइल का इस्तेमाल ही नहीं करेंगे। कहा गया कि ऐसा इसलिए किया गया है ताकि आमिर फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ के पोस्ट प्रोडक्शन पर पूरा ध्यान दे सकें। लेकिन, इस बार इसका असर दोतरफा हुआ। आमिर के प्रशंसकों ने इसे आमिर का उनसे दूर होने का एकतरफा फैसला माना और उनके तमाम प्रशंसकों ने इसकी तीखी आलोचना की। इसी के साथ आमिर ने अपने सारे निजी सोशल मीडिया अकाउंट्स भी बंद कर दिए। आमिर ये समझ ही नहीं पाए कि वह जितना अपने प्रशंसकों से दूर हो रहे हैं, उनके प्रशंसक भी उनसे उतनी ही दूरी बनाने लगे हैं।

Arjun Kapoor बोलेः Boycott करने वालों की इतनी हिम्मत, मैं उनकी…

ब्रांडिंग पर लगा धनशोधन का दाग
फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ की रिलीज से पहले उनके विरोधियों ने पूरी योजना के तहत फिल्म का विरोध करने का प्लान हफ्तों पहले से बनाना शुरू कर दिया। लेकिन, आमिर खान प्रोडक्शंस की मार्केटिंग और पीआर टीम रेगिस्तान की शुतरमुर्ग बनी रही। आमिर की निजी और फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ की ब्रांडिंग ठीक करने के लिए किसी तरह की कोई कोशिश नहीं हुई। इस बीच एक संदेश मुंबई मे ये भी लाखों लोगों तक पहुंचा कि आमिर खान की फिल्में चीन में इसलिए रिलीज होती हैं ताकि उसके जरिये भारत में तमाम ऐसा पैसा लाया जा सके, जिसका कोई हिसाब नहीं है। धन शोधन के इन आरोपों की जानकारी मुंबई की संबंधित एजेंसियों तक भी पहुंची है और इसमें आश्चर्य नहीं होना चाहिए अगर आने वाले दिनों में इसकी जांच पड़ताल भी शुरू हो जाए।

अतिरिक्त चतुराई ने पहुंचाया नुकसान
आमिर खान को उनके करीबियों ने हिंदी सिनेमा का ‘जीनियस’ बताकर ही हमेशा पेश किया। हर बार उनकी छवि ऐसी बनाई गई कि वह तो अपनी फिल्मों के ‘मार्केटिंग गुरु’ हैं लेकिन इस बार उनकी इसी टीम ने फिल्म को लेकर जो भी कदम उठाए सब उल्टे पड़े। आमिर इस बार अपनी अतिरिक्त चतुराई के चलते फंस गए। सोशल मीडिया जिन दिनों इतना सक्रिय नहीं था, आमिर ने मीडिया के जरिये अपनी छवि जिन कदमों से खूब चमकाई, वे सारे कदम इस बार उल्टे पड़ते गए। आलोचकों से बनी उनकी दूरी और उनके आसपास हर बार पर ‘यस सर’ कहने वालों की बढ़ी तादाद ने आमिर को फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ के दौरान सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया।

Ananya-Vijay Deverakonda कर रहे डेट, चुनरी देकर मां ने दिया आशीर्वाद

‘लाल सिंह चड्ढा’ से पहले बन गए ‘हरफनमौला’
आमिर खान के प्रशंसक फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ का जिन दिनों बेसब्री से इंतजार कर रहे थे, आमिर ने अपने दोस्त अमीन हाजी की फिल्म ‘कोई जाने ना’ में एक गाना कर डाला, ‘हरफनमौला’। एली अवराम के साथ एक बार में डांस करते दिखे आमिर खान के इस गाने से अमीन की फिल्म को कोई फायदा नहीं हुआ, उल्टे आमिर खान फिर एक बार अपनी छवि को चोट पहुंचा गए। इन्हीं दिनों वह तमाम विज्ञापन फिल्मों में भी नजर आए लेकिन अपने प्रशंसकों से इस दौरान सीधे संवाद का उन्होंने कोई जतन नहीं किया। उनके कट्टर प्रशंसकों को भी तब लगने लगा कि आमिर खान सिर्फ अपनी रिलीज के समय ही अपने प्रशंसकों से भावनात्मक रिश्ता जोड़ने की कोशिश करते हैं, और इस बार ये कोशिश फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ से पहले कामयाब नहीं हो सकी।

फिर रोमांस करते दिखें Sidharth Kiara, दी Good News

पहली प्रेस मुलाकात में ही फंसे आमिर
आमिर खान को मार्केटिंग गुरु बताने वाली उनकी मार्केटिंग और पीआर टीम ने फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तां’ के सुपरफ्लॉप होने के बाद उन्हें एक जगह फिल्म के लिए माफी मांगने के लिए तैयार कर लिया। तब मांगी गई माफी का ये वीडियो इस बार फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ की रिलीज के दूसरे दिन से ही सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा। फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ का विरोध कर रहे लोगों ने इस वीडियो को आमिर की इसी फिल्म के लिए मांगी गई माफी के तौर पर प्रचारित किया। आमिर खान आमतौर पर फिल्म की रिलीज से पहले मीडिया को खूब इंटरव्यू देते हैं, लेकिन इस बार मुंबई में उनकी पहली मीडिया मुलाकात ही उल्टी पड़ गई। झुंड में बुलाए गए इन पत्रकारों में से कई सेट एजेंडा के साथ पहुंचे और उनकी उसी बात को लेकर हवा बना दी गई जिसमें उन्होंने खुद को देशप्रेमी साबित करने की कोशिश की थी। तीर कमान से निकल गया तो उनकी पीआर टीम लगातार इस असर को हल्का करने की कोशिश में लगी रही।

टीवी की संस्कारी बहू Nia Sharma ने पार की बोल्डनेस की हद

प्रचार से गायब रहा ‘ऑपरेशन ब्लूस्टार’
फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ की कहानी के हिसाब से अगर फिल्म का प्रचार किया गया होता तो शायद फिल्म का इतना विरोध नहीं होता। फिल्म में ‘ऑपरेशन ब्लूस्टार’ के बाद हुए सिख दंगों पर खासा फोकस है लेकिन इस पूरे मुद्दे का फिल्म के प्रचार में कहीं जिक्र ही नहीं किया गया। सत्ताधारी दल बीजेपी के लिए ये मुद्दा कांग्रेस को कटघरे में खड़ा करने का मौका हो सकता था लेकिन आमिर नहीं चाहते थे कि फिल्म का कोई भी मुद्दा सियासी रंग ले। फिल्म शुरू होने से पहले दिखने वाला रिकॉर्ड अवधि वाला डिस्क्लेमर भी इसी तरफ इशारा करता है। एक मंदबुद्धि बालक की कामयाबी की कहानी कहती फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ के इस पहलू को भी फिल्म के प्रचार में कहीं नहीं उभारा गया।

Mirzapur 3 से सामने आया ‘गुड्डू भैया’ का डरावना लुक

फिल्म के प्रेस शो को लेकर लुकाछिपी
फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ की रिलीज से पहले आमिर की पत्रकारों के साथ सामूहिक मुलाकात का जो हश्र हुआ, उसके चलते उनकी इस फिल्म के प्रेस शो को लेकर एक दिन पहले तक ऊहापोह की स्थिति बनी रही। फिल्म के प्रेस शो को लेकर भी सभी समीक्षकों को संदेश नहीं भेजा गया। अधिकतर समीक्षकों को इस बारे में जानकारी एक दिन पहले देर रात तक चले एक शो के दौरान दी गई। इस लुकाछिपी का भी काफी खराब असर फिल्म को अगले देखने पहुंचे समीक्षकों पर देखा गया।