बीजेपी के वोट बैंक में सेंध लगाने जा रही है आप, केजरीवाल कर रहे कांग्रेस के सारे समीकरण फेल

Gujarat Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव में किस पार्टी को मिलेंगे कितने फीसदी वोट. क्या आप बीजेपी और कांग्रेस के वोट बैंक में लगा पाएगी सेंध. इसे लेकर सर्वे में सवाल पूछा गया है.

AAP is going to make a dent in BJP's vote bank, Kejriwal is failing all the equations of Congress
AAP is going to make a dent in BJP's vote bank, Kejriwal is failing all the equations of Congress
इस खबर को शेयर करें

गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे यहां सियासी हलचल बढ़ती जा रही है. गुजरात चुनाव इस बार बेहद ही दिलचस्प होने की उम्मीद है. भारतीय जनता पार्टी (BJP) 27 सालों की अपनी सत्ता को कायम रखने के लिए अपनी पूरी चुनावी मशीनरी लगा दी है. वहीं कांग्रेस (Congress) राज्य में अपना वनवास खत्म कर एक बार फिर से सत्ता में लौटने की कोशिश कर रही है. आम आदमी पार्टी और असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम (AIMIM) भी गुजरात चुनाव में जीत का दम भर रही है. सभी पार्टियों ने अपनी तैयारियां तेज कर दी है. गुजरात में चुनाव प्रचार का शोर तेज हो चुका है. 1 दिसंबर को पहले चरण में और 5 दिसंबर को दूसरे चरण में वोटिंग है.

आम आदमी पार्टी के गुजरात चुनाव में इस बार क्या भूमिका रहने वाली है. आप चुनाव में बीजेपी को मात दे पाएगी. इसी से जुड़े सवाल को लेकर लोक नीति-सीडीएस ने एक सर्वे किया है. इसमें ये पता लगाने की कोशिश की गई कि गुजरात चुनाव में किस दल को कितनी फासदी वोट मिलेंगे. सर्वे में ये पता लगाने की कोशिश की गई कि गुजराज में आप बीजेपी और के वोट बैंक में बैंक में सेंध लगा पाएगी?

गुजरात में वोटरों की पहली पसंद कौन?

सर्वे में गुजरात चुनाव को लेकर ये पता लगाने की कोशिश की गई कि आम आदमी पार्टी बीजेपी और कांग्रेस के वोट बैंक में सेंध लगा पाएगी. सर्वे में कहा गया कि इस बार बीजेपी का वोट शेयर 47 फीसदी ज्यादा होगा और कांग्रेस को वोट शेयर लगभग आधा होकर 21 फीसदी रहने का अनुमान है. वहीं, चुनाव में आम आदमी पार्टी को 22 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. इसका मतलब है कि आप को कांग्रेस के 2017 के वोट शेयर का 20 फीसदी और बीजेपी के वोट शेयर का केवल 2 फीसदी मिलने की संभावना है.

चुनाव में किस पार्टी को मिलेंगे सबसे ज्यादा वोट शेयर?

1. बीजेपी – 47 %
2. कांग्रेस – 21 %
3. आप – 22 %

क्या है आप की रणनीति?

2017 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 29 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे, जिसमें से सभी की जमानत जब्त हो गई थी. इस बार ‘आप’ ने सभी 182 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन सूरत पूर्व से कंचन जरीवाला की ओर से नामांकन वापस लिए जाने के बाद फिलहाल पार्टी के 181 प्रत्याशी मैदान में हैं.

पंजाब के नतीजों से उत्साहित आम आदमी पार्टी को गुजरात में पैठ बनाने की उम्मीद जगी है, इसलिए पार्टी चुनाव प्रचार में कोई कसर बाकी नहीं रख रही. गुजरात में दो चरणों में एक और पांच दिसंबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होगा और मतगणना आठ दिसंबर को होगी.