अभी अभी: चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ में बड़ा बदलाव, 1 महीने के अंदर बदल सकते हैं….

इस खबर को शेयर करें

रायपुर: छत्तीसगढ़ में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं। चुनाव से पहले सियासी जमावट के साथ-साथ प्रशासनिक फेरबदल भी होते रहते हैं। समय-समय पर प्रदेश में प्रशासनिक फेरबदल का दौर चलता रहता है। समय के साथ साथ अधिकारियों को एक जिले से दूसरे जिले भेजना, लंबे समय से बैठे अधिकारियों को जिले की कमान सौंपना जैसी प्रक्रिया चलती रहती है। लेकिन सूत्रों का कहना है कि चुनाव से पहले बड़े स्तर पर फेरबदल किए जा सकते हैं। 1 महीने के अंदर छत्तीसगढ़ के 10 जिलों के पुलिस अधीक्षकों का तबादला होना है। वहीं, ACB के हेड और खुद छत्तीसगढ़ के DG बदल सकते हैं।

समय के साथ ही लंबे समय से जिले में बैठे कप्तानों को इधर-उधर करने की सुगबुगाहट तेज हो गई है। माना जा रहा है कि आने वाले 1 महीने के भीतर प्रदेश के 10 जिलों के पुलिस कप्तान को इधर -उधर किया जाना है। सूत्रों की मानें तो सुकमा, बस्तर, कांकेर,धमतरी,बलोदाबाजार, बेमेतरा, रायपुर जैसे कुल 10 जिलों के पुलिस अधीक्षक बहुत जल्द बदलने वाले हैं। वहीं, इस चुनावी वर्ष में कुछ लंबे समय से विभाग में बैठे अधिकारी को जिले की कमान दी जा सकती है।

जुलाई में मिल सकता है प्रदेश को नया DG
आपको बता दें कि जुलाई के अंत तक छत्तीसगढ़ को एक नया DG मिल सकता है। वर्तमान में डायरेक्टर जनरल अशोक जुनेजा का रिटायरमेंट जुलाई माह में होना है। इस लिहाज से देखा जाए तो इस साल प्रदेश के डायरेक्टर जनरल बदल जाएंगे। प्रदेश के सबसे सीनियर 1990 बैच के आईपीएस राजेश मिश्रा को जुनेजा की जगह डीजीपी बनाया जा सकता है। फिलहाल इस तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं।

IPS राजेश मिश्रा DG अशोक जुनेजा के बाद सबसे सीनियर आईपीएस हैं। ऐसे में डायरेक्टर जनरल की रेस में यह सबसे आगे चल रहे हैं। ऐसा बताया जा रहा है कि 2024 के जनवरी-फरवरी तक राजेश मिश्रा भी रिटायर होने वाले हैं। वर्तमान में एसीबी की कमान संभाले 1986 बैच के IPS डीएम अवस्थी रिटायर होने वाले हैं। सूत्रों की माने तो 1994 बैच के शिवराम प्रसाद कल्लूरी या फिर 2003 बैच के रतनलाल डांगी को एसीबी की कमान दी जा सकती है। हाउसिंग बोर्ड के पवन देव को ACB का नया चीफ बनाया जा सकता है।