अभी अभीः वेस्ट यूपी के डॉन बदन सिंह बद्दो को लेकर बडी खबर, यूपी पुलिस ने…

Abhi Abhi: Big news about West UP's Don Badan Singh Baddo, UP Police...
Abhi Abhi: Big news about West UP's Don Badan Singh Baddo, UP Police...
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में माफिया, अपराधी और अवैध रूप से अर्जित की गई सम्पत्ति योगी सरकार के निशाने पर है। सीएम योगी आदित्यनाथ के बीते 6 साल के कार्यकाल में बड़ी संख्या में अपराधियों को मुठभेढ़ में मार गिराया गया है। साथ ही उनकी अवैध सम्पत्ति पर लगातार बुलडोजर गरज रहा है। इसी क्रम में लंबे समय से फरार चल रहे पश्चिमी यूपी के मोस्ट वॉन्टेड बदन सिंह बद्दो भी सरकार के निशाने पर है। बद्दो पर इनाम की राशि बढ़ाकर 5 लाख करने के साथ ही उसको पकड़ने की कवायद भी तेज हो गई है।

यूपी की टॉप मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में शामिल बदन सिंह बद्दो करीब चार साल से फरार है। यूपी सरकार के गृह विभाग ने बदन सिंह बद्दो पर इनाम की राशि ढाई लाख से बढ़ाकर पांच लाख रुपये कर दी है। इससे पहले पुलिस कस्टडी से फरार होने के बाद पुलिस ने बद्दो पर ढाई लाख का इनाम घोषित किया था, लेकिन हाल ही में डीजीपी मुख्यालय की ओर से शासन को बद्दो की इनाम राशि ढाई लाख से बढ़ाकर 5 लाख करने का प्रस्ताव भेजा था। इसी पर अब गृह विभाग ने मुहर लगा दी है। इस संबंध में राज्य के प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद ने गुरुवार को शासनादेश भी जारी कर दिया है। इनाम की राशि बढ़ने से बदन सिंह बद्दो अब 5 लाख का इनामी अपराधी हो गया है।

2019 में हुआ था फरार
28 मार्च 2019 को जब बदन सिंह बद्दो मेरठ से फरार हुआ था। उस वक्त देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेरठ में दिल्ली-देहरादून राष्ट्रीय राजमार्ग से सटे मैदान में लोकसभा चुनाव की रैली कर रहे थे। पीएम मोदी के दोपहर दो बजे के करीब वहां से रवाना होने के बाद बदन सिंह बद्दो के फरार होने की पुलिस अधिकारियों को सूचना मिली थी। इसके बाद पूरे पुलिस विभाग में हड़कंप मच गया था। फर्रुखाबाद पुलिस बद्दो को एक मामले में पेशी के लिए गाजियाबाद कोर्ट लेकर आई थी। इसके बाद किसी बहाने मेरठ के एक होटल में दारू पार्टी का इंतजाम करके बद्दो पुलिस टीम को चकमा देकर फरार हो गया था। तब से लेकर पश्चिमी यूपी का यह मोस्ट वॉन्टेड अपराधी बदन सिंह बद्दो फरार चल रहा है।

सोशल मीडिया पर एक्टिव दिखाई दिया बद्दो
इस घटना के बाद कुख्यात बदन सिंह बद्दो पर ढाई लाख का इनाम घोषित किया गया था। इस मामले को लेकर पुलिसकर्मियों पर भी कार्रवाई की गई थी। उधर, बदन सिंह बद्दो को पकड़ने के लिए पुलिस टीम से लेकर यूपी एसटीएफ तक ने कई प्रयास किए, लेकिन बद्दो किसी के भी हाथ अबतक नहीं लगा है। बदन सिंह बद्दो के विदेश भागने की बात भी समय-समय पर की जाती रही है। किसी एक्टर की तरह स्मार्ट कुख्यात गैंगस्टर बदन सिंह बद्दो अक्सर सोशल मीडिया पर एक्टिव देखा गया है।

बद्दो सरेआम की थी वकील की हत्या
मोस्ट वॉन्टेड बदन सिंह बद्दो को वकील रविन्द्र हत्याकांड मामले में उम्र कैद की सजा सुनाई जा चुकी है। बद्दो 2017 से यूपी की फर्रुखाबाद सेंट्रल जेल में उम्रकैद की सजा काट रहा था। 1996 में मेरठ के टीपी नगर इलाके में बद्दो ने दिल्ली के कुख्यात इनामी भोलू और अपने दर्जनों गुर्गों के साथ मिलकर एडवोकेट रवींद्र पाल सिंह की सरेआम हत्या कर दी थी। रवींद्र पाल के भाई एडवोकेट देवेंद्र पाल ने लंबी कानूनी लड़ाई लड़ी, जिसमें बदन सिंह बद्दो को उम्रकैद की सजा हुई थी। बद्दो के खिलाफ दर्ज 47 अपराधों में यह पहला मुकदमा था, जिसमें उसको सजा हुई थी।