अभी अभीः ओमान में पकडा गया भगोडा जाकिर नाइक, खुफिया एजेंसियों ने बिछाया जाल

Abhi Abhi: Fugitive Zakir Naik caught in Oman, intelligence agencies laid a trap
Abhi Abhi: Fugitive Zakir Naik caught in Oman, intelligence agencies laid a trap
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली. कट्टरपंथी इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक को ओमान से भारत निर्वासित किया जा सकता है. नाइक 23 मार्च से ओमान यात्रा पर जाने वाले हैं, उसी दौरान उन्हें हिरासत में लेने के लिए भारतीय खुफिया एजेंसियां पहले से ही ओमान के अधिकारियों के संपर्क में हैं. शीर्ष खुफिया सूत्रों ने News18 को यह जानकारी दी है.

नाइक को ओमान में दो तकरीर देने के लिए आमंत्रित किया गया है. उनकी पहली तकरीर ‘कुरान एक वैश्विक जरूरत’ का आयोजन ओमान के धार्मिक मामलों के मंत्रालय द्वारा किया गया है, जो रमजान के पहले दिन यानी 23 मार्च को होनी है.

वहीं दूसरी तकरीर ‘पैगंबर मुहम्मद- इंसानों के लिए एक रहमत’ 25 मार्च की शाम को सुल्तान कबूस विश्वविद्यालय में निर्धारित है.

खबर है कि ओमान स्थित भारतीय दूतावास वहां स्थानीय कानूनों के तहत उन्हें हिरासत में लेने और फिर भारत निर्वासित करने के लिए एजेंसियों के संपर्क में है. भारतीय खुफिया एजेंसियों के सूत्रों ने बताया कि कि इस बात की प्रबल संभावना हैं कि स्थानीय अधिकारी उनके अनुरोध पर अमल करते हुए उन्हें हिरासत में ले लें.

भारतीय एजेंसियों द्वारा हिरासत में लिए जाने के बाद आगे की कार्रवाई के लिए कानूनी टीम भेजने की संभावना है. विदेश मंत्रालय द्वारा इस मामले को ओमानी राजदूत के समक्ष भी उठाया गया था. इसी तरह, ओमान में भारतीय राजदूत ने भी ओमानी विदेश मंत्रालय के सामने यह मुद्दा उठाया है.

जाकिर नाइक पर भड़काऊ भाषण देने, मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद को बढ़ावा देने का आरोप है. इन आरोपों के तहत प्रवर्तन निदेशालय (ED) और राष्ट्रीय जांच एंजेसी (NIA) ने उन्हें वॉन्टेड घोषित कर रखा है. कानूनी शिकंजा कसने के बीच वर्ष 2017 में वह मलेशिया भाग गए थे और फिर वहां की नागरिकता ले ली.