अभी अभीः मुकेश अंबानी ने फिर कर दिया जियो जैसा ऐलान, बडी-बडी कंपनियों के छूटे पसीने

Abhi Abhi: Mukesh Ambani has again announced like Jio, big companies are sweating
Abhi Abhi: Mukesh Ambani has again announced like Jio, big companies are sweating
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance) के चेयरमैन और एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक मार्केट में बड़ा दांव खेला है। 50 साल पुरानी देशी कैंपा कोला (Campa Cola) को खरीदकर नए अवतार में मार्केट में उतार दिया। कैंपा कोला के मार्केट में उतरते ही इस सेक्टर में खलबली मच गई है। गर्मी की शुरुआत के साथ ही रिलायंस ने कैंपा कोला को तीन नए फ्लेवर के साथ बाजार में उतार दिया है। दिग्गज कारोबारी मुकेश अंबानी के काम का तरीका बाकियों से अलग है। वो जिस कारोबार में उतरते हैं वहां प्राइस वॉर शुरू हो जाता है। जियो की लॉन्चिंग के वक्त हमने ये देखा था। रिलायंस की वजह से दूसरी कंपनियों को अपने प्रोडक्ट की कीमत में कटौती करनी पड़ती है। कैंपा कोला की लॉन्चिंग भी इसी ओर इशारा कर रही है।

कैंपा कोला के बाजार में आने के बाद मार्केट में प्राइस वार छिड़ गया है। दूसरी द‍िग्‍गज कंपन‍ियों ने भी अपने प्रोडक्ट के दाम घटाने शुरू कर द‍िये । कोका कोला (Coka Cola)के पास इस मार्केट का सबसे ज्यादा हिस्सा है। वहीं दूसरे नंबर पर पेप्सी (Pepsi) है। कैंपा कोला के इस बाजार में उतरने से इन कंपनियों की टेंशन बढ़ गई है। 50 हजार करोड़ के इस कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक मार्केट में पेप्सी और कोका कोला जैसी बड़ी कंपनियों को अब कैंपा कोला से चुनौती मिलेगी।

कोल्ड ड्रिंक बाजार में अंबानी के उतरते ही बड़ी कंपनियों की टेंशन बढ़ गई। रिलायंस ने कैंपा कोला को शुरुआती कीमत 10 रुपये से लॉन्च की है। 10 रुपये (200 मिली.) में कैंपा कोला आपकी प्यास बुझाएगी। कैंपा कोला के प्राइस को देखते हुए कोका-कोला ने भी कई राज्यों में अपने प्रोडक्ट की कीमतों में कटौती कर दी है। कोक की 15 रुपये वाले बॉटल की कीमतों में 5 रुपये की कटौती की गई है। कोक की बॉटल अब आपको 10 रुपये में मिल जाएगी। माना जा रहा है कि कैंपा कोला से मिलने वाली चुनौती को लेकर कोका कोला ने ये फैसला लिया है। तेलंगाना, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में कोका कोला ने कोल्ड ड्रिंक बॉटल का प्राइस घटाया है। ये साफ-साफ दिख रहा है कि मुकेश अंबानी के प्राइस वॉर गेम के लिए कोका कोला और पेप्सी जैसी कंपनियों ने तैयारी शुरू कर दी है।

साल 2016 में जब रिलायंस ने जियो (Jio) लॉन्च किया था उस वक्त भी टेलीकॉम सेक्टर के बड़े खिलाड़ियों की हालत खराब हो गई थी। कुछ को तो अपना कारोबार तक समेटना पड़ा था। कुछ कंपनियों को मर्जर का सहारा लेकर अपने आप को बचाना पड़ा। जियो के आने के बाद एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया, यूनिनॉर, बीएसएनएल सबकी टेंशन बढ़ गई थी। इन कंपनियों को अपने रिचार्ज प्लान की कीमतों में कटौती करनी पड़ी थी। लुभावने ऑफर लाने पड़े थे। जियो के फ्री डेटा, फ्री कॉलिंग जैसे ऑफर के फेर में ये कंपनियां बुरी तरह पिछड़ गई थी। जियो ने ग्राहकों को लुभाने में कोई कसर नहीं छोड़ा। यहीं वजह थी कि मजह पांच से छह सालों में जियो टेलीकॉम सेक्टर का राजा बन गया। कोल्ड ड्रिंक मार्केट में भी ऐसा ही कुछ देखने को मिल सकता है। डिस्काउंट, ऑफर, कम कीमत के दाम पर मुकेश अंबानी की कैंपा कोला कोक और पेप्सी जैसी बड़ी कंपनियों को टक्कर दे सकती है। वहीं कैंपा कोला के साथ मेड इन इंडिया वाला इमोशनल प्वाइंट है, जो इसे कोल और पेप्सी जैसी विदेशी कंपनियों से टक्कर लेने में मदद करगी।