अभी अभीः इस तारीख को तबाह हो जायेगा भूख से तडपता पाकिस्तान, अमेरिका ने…

Abhi Abhi: Pakistan suffering from hunger will be destroyed on this date, America...
Abhi Abhi: Pakistan suffering from hunger will be destroyed on this date, America...
इस खबर को शेयर करें

इस्लामाबाद: पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था कंगाल होने के कगार पर खड़ी है। ऐसे में पाकिस्तानी सरकार दुनियाभर के देशों के सामने हाथ फैलाकर मदद की गुहार लगा रही है। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और सेना प्रमुख असीम मुनीर अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए लगातार कर्ज की मांग कर रहे हैं। इस बीच ब्रिटिश पब्लिकेशन फाइनेंशियल टाइम्स ने चेतावनी दी है कि अगर पाकिस्तान सरकार अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ हुए सौदे पर सहमति नहीं बना पाई तो प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के देश की अर्थव्यवस्था के पतन का खतरा है। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि पाकिस्तान कब तक दिवालिया हो सकता है।

पाकिस्तान में पैसों की कमी से बिजनेस चलाना मुश्किल

इस रिपोर्ट के अनुसार, ब्लैकआउट और विदेशी मुद्रा की भारी कमी पाकिस्तान में बिजनेस के संचालन को जारी रखने में मुश्किलें पैदा कर रही है। पाकिस्तानी बंदरगाह विदेशों से आए कंटेनरों से भरे हुए हैं। लेकिन, खरीदारों के पास भुगतान करने के लिए डॉलर में पैसे नहीं हैं। पाकिस्तान सरकार ने विदेशी मुद्रा को बनाए रखने के लिए डॉलर में भुगतान पर प्रतिबंध लगा रखा है। इस कारण पाकिस्तान में अब सप्लाई चेन के ठप पड़ने की आशंका बढ़ती जा रही है। पाकिस्तान खाने-पीने की वस्तुएं समेत कपड़े, दवाइयां और भी बहुत कुछ विदेशों से आयात करता है।

विदेशी एयरलाइंसों ने पाकिस्तान में संचालन बंद करने की धमकी दी

विदेशी एयरलाइंस और उनसे जुड़े संघों ने घटते विदेशी मुद्रा भंडार को बनाए रखने के लिए डॉलर में भुगतान में लगी पाबंदी के कारण पाकिस्तान में ऑपरेशन को बंद करने की चेतावनी दे रहे हैं। इस बीच ऊर्जा संकट ने पाकिस्तान के लिए नए मोर्चे पर मुश्किल पैदा कर दी है। ऐसे में पाकिस्तानी अधिकारियों ने बिजली की बचत के लिए कई कपड़ा मिलों को बंद कर दिया है और बाकी के काम के घंटों में कटौती की है। सोमवार को पाकिस्तान 12 घंटे से भी अधिक समय तक अंधेरे में डूबा रहा था।

जाने कब डिफॉल्ट होगा पाकिस्तान

मैक्रो इकोनॉमिक इनसाइट्स के संस्थापक साकिब शेरानी ने कहा कि पहले से ही बहुत सारे उद्योग बंद हो गए हैं, और यदि वे उद्योग जल्द ही फिर से शुरू नहीं होते हैं, तो कुछ नुकसान स्थायी होंगे।” फाइनेंशियल टाइम्स ने विश्लेषकों का हवाला देते हुए बताया कि पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति अस्थिर हो रही है और अगर ऐसे ही हालात बने रहे तो शायद श्रीलंका जैसी स्थिति में भी हो सकती है। रिपोर्ट मेंयह भी चेतावनी दी गई है कि यदि स्थिति में सुधार नहीं होता है तो मई में पाकिस्तान डिफ़ॉल्ट हो सकता है।