अभी अभीः जीवा हत्याकांड में सनसनीखेज खुलासा, गोली लगी 6, डेड बॉडी में छेद 8, मचा हडकंप

Abhi Abhi: Sensational revelation in Jeeva murder case, 6 were shot, 8 holes in dead body, stir
Abhi Abhi: Sensational revelation in Jeeva murder case, 6 were shot, 8 holes in dead body, stir
इस खबर को शेयर करें

लखनऊः लखनऊ की कोर्ट में मारे गए माफिया संजीव माहेश्वरी उर्फ जीवा की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट ने जांच अधिकारियों को उलझन में डाल दिया है। पीएम रिपोर्ट के मुताबिक संजीव उर्फ जीवा के शरीर में गोली लगने के 8 छेद मिले हैं जबकि जिस रिवॉल्वर से हमलावर विजय ने उसकी हत्या की थी, उसमें अधिकतम 6 गोलियां लोड हो सकती थीं। ऐसे में 2 गोलियों का रहस्य किसी को समझ नहीं आ रहा है। इसके अलावा, अगर सभी 6 गोलियां संजीव को लगीं तो दो साल की बच्ची लक्ष्मी और दो सिपाहियों के गोली लगने की क्या पहेली है? यह भी फिलहाल समझ से बाहर है।

सीधे-सीधे देखा जाए तो कोर्ट में कुल 11 गोलियां चलनी चाहिए थीं, लेकिन पुलिस का दावा है कि वहां सिर्फ 6 गोलियां चलाई गईं, जिससे जीवा की मौत हुई और तीन अन्य लोग घायल हुए हैं। ये सारे तथ्य पुलिस के दावों पर सवाल खड़े कर रहे हैं कि संजीव की हत्या करने वाला विजय अकेला था और हत्या में इस्तेमाल किया गया हथियार सिर्फ वह रिवॉल्वर है, जो विजय के पास से बरामद की गई। पुलिस ने कारतूस के 4 खाली खोखे मिलने का दावा किया है। दो और खोखों की तलाश की जा रही है, क्योंकि विजय ने संजीव पर 6 गोलियां दागने की बात कबूली है।

6 गोलियां लगीं तो संजीव को 8 घाव कैसे?
संजीव उर्फ जीवा की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट तीन डॉक्टरों के एक पैनल ने तैयार किया है। इस पूरी प्रक्रिया की बिना काट-छांट के वीडियोग्राफी भी की गई है। रिपोर्ट के पेज नंबर तीन पर लिखा है कि संजीव के शरीर पर 8 गोलियों के घाव पाए गए हैं। इनमें से एक गोली दाहिने हाथ की तर्जनी उंगली के ऊपर और एक बाएं हाथ के मध्यमा उंगली के ऊपर हैं। बाकी में से दो-दो छाती के दाएं और बाएं हिस्से में, एक छाती के बीच में और एक गोली पेट के बीच में लगी है। विजय ने भी यह बात कबूल की है कि उसने संजीव को सिर्फ 6 गोलियां मारी थीं। अब सवाल ये है कि अगर उसे 6 गोलियां मारी गईं तो शरीर पर 8 छेद के निशान कैसे बने?

फरेंसिक एक्सपर्ट ने क्या जवाब दिया
फरेंसिक एक्सपर्ट्स बताते हैं कि संदीप को जब पहली दो गोली लगी तो जाहिर तौर पर उसने अपने दोनों हाथ छाती पर रख दिए होंगे। यही कारण है कि उसकी अंगुलियों से भी गोली निकलने के निशान हैं। गोलियां उसके शरीर से निकलकर अंगुलियों को भी भेदते हुए बाहर निकली होंगी। बाकी की चार गोलियां उसके शरीर को पार करते हुए बाहर निकल गईं। हालांकि, सवाल फिर भी है कि अगर वहां सिर्फ 6 गोलियां चलीं और 6 गोलियों से संजीव के शरीर पर 8 घाव के निशान भी बने, फिर भी उन तीन गोलियों का क्या रहस्य है, जिनमें से एक डेढ़ साल की बच्ची को जाकर लगी और दो गोलियों ने दो सिपाहियों को घायल किया?

फरेंसिक एक्सपर्ट इस सवाल का जवाब देते हैं कि हो सकता है कि जीवा को मारी गई 6 गोलियों में से तीन गोलियां उसके शरीर को भेदते हुए बाहर निकल गई हों और 2 सिपाही तथा बच्ची को जाकर लगी हों। शायद यही कारण है कि गोली ने सिपाहियों और बच्ची को ज्यादा घायल नहीं किया और दोनों की जान बच गई।