अभी अभीः देश को 1 अप्रैल से लगेगा महंगाई का तगड़ा झटका! जान लें वरना पछतायेंगे

Abhi Abhi: The country will get a big shock of inflation from 1st April! know or you will regret
Abhi Abhi: The country will get a big shock of inflation from 1st April! know or you will regret
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: मार्च का महीना खत्म होने वाला है। अभी तीन दिन बाकी हैं। इसके बाद अप्रैल का महीना शुरू होते ही आम आदमी पर महंगाई की मार पड़ने वाली है। कई सामान ऐसे हैं जो एक अप्रैल से महंगे हो जाएंगे। इनका सीधा बोझ आम आदमी की जेब पर पड़ेगा। आम आदमी जो पहले ही महंगाई की आग से झुलस रहा है। सामानों के दाम बढ़ने से उसकी मुश्किलें और बढ़ जाएंगी। हालांकि अप्रैल में कुछ चीजों के दाम कम भी होने वाले हैं। यहां हम आपको महंगे और सस्ते होने वाले दोनों सामानों की लिस्ट देने जा रहे हैं। इससे आपको किसी तरह की कई परेशानी नहीं होगी। आइए बताते हैं अप्रैल में क्या महंगा और क्या सस्ता होने वाला है।

महंगे हो जाएंगे ये सामान

सरकार 1 अप्रैल 2023 से आयात शुल्क में इजाफा करने की योजना बना रही है। इसकी वजह घरेलू उद्योग को मजबूत करना है। सरकार अगर आयात शुल्क में बढ़ोतरी करती है तो इससे कई सामानों के दाम बढ़ जाएंगे। इसमें प्लास्टिक के सामान, आभूषण, हाई-ग्लॉस पेपर, विमटामिन, निजी विमान, हेलीकॉप्टर और हाई-एंड इलेक्ट्रॉनिक्स की कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है। बता दें कि वित्त मंत्री, निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2023 में घोषणा की थी कि एक अप्रैल से इलेक्ट्रिक चिमनी, सोना और प्लेटिनम जैसे सामानों की कीमतों में इजाफा हो जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चिमनियों पर सीमा शुल्क को 7.5 फीसदी से बढ़ाकर 15 फीसदी कर दिया गया है।

ये सामान मिलेंगे सस्ते

वित्त मंत्री ने घोषणा की थी कि एक अप्रैल से कैमरा लेंस, स्मार्टफोन जैसे सामाना सस्ते हो जाएंगे। बजट पेश करने के दौरान कपड़ों, फ्रोजन मसल्स, फ्रोजन स्क्वीड, हींग और कोको बीन्स पर सीमा शुल्क को कम करने का निर्णय लिया था। इसके अलावा, केंद्र ने एसिटिक एसिड, कटे और पॉलिश किए गए हीरे और सेल फोन के लिए कैमरा लेंस पर आयात टैक्स कम कर दिया है। वहीं केंद्र ने प्रयोगशाला में बने हीरों को बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले बीजों पर मूल सीमा शुल्क में भी कटौती की है।

महंगे होने वाले सामानों की लिस्ट

घरेलू में इलेक्ट्रॉनिक चिमनी
आभूषण
आयातित सामान
सिगरेट
सोना
प्लैटिनम
चांदी के बर्तन

सस्ते होने वाले सामानों की लिस्ट

खिलौने
साइकिलें
टीवी
मोबाइल्स
बिजली के वाहन
एलईडी टीवी
कैमरा लेंस