अभी अभीः फिर बढ़ा कोरोना का खतरा, भारत के इन पड़ोसी देश में फिर लॉकडाउन! यहां देंखे

Abhi Abhi: The danger of corona increased again, lockdown again in these neighboring countries of India! see here
Abhi Abhi: The danger of corona increased again, lockdown again in these neighboring countries of India! see here
इस खबर को शेयर करें

बीजिंग. चीन में कोविड 19 संक्रमण के मामले फिर से बढ़ रहे हैं. एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि अगले महीने जून में एक हफ्ते में 65 मिलियन (6.5 करोड़) मामले आएंगे. कोविड वायरस के नई XBB वेरिएंट आने की वजह से मामले बढ़ने के आसार है. चीन में लागू किए गए जीरो कोविड पॉलिसी के हटने के बाद मरीजों की संख्या में अचानक बढ़ोतरी देखी गई है. इसके बाद माना जा रहा है कि चीन में एक बार फिर से लॉकडाउन लगाया जा सकता है. दिसंबर में, चीन ने संक्रमण के मामलों में वृद्धि और लॉकडाउन के खिलाफ बढ़ते जनाक्रोश के बीच अपनी “जीरो कोविड” नीतियों में ढील दे दी थी.

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, कोविड के मामले फिर से बढ़ रहे हैं, लेकिन इस बार राष्ट्र सामान्य जीवन के साथ दबाव बनाने के लिए दृढ़ प्रतीत होता है, क्योंकि सरकार आर्थिक विकास को पुनर्जीवित करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है. यह चीन के लिए एक बदलाव है. न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने अप्रैल के बाद से कोविड मामलों में वृद्धि की सूचना दी है, खासकर दुनिया भर में फैलने वाले नए वेरिएंट वेरिएंट को लेकर भी अलर्ट किया है.

चीन के कोविड महामारी विशेषज्ञ झोंग नानशान 2020 की शुरुआत में खुले तौर पर इसकी पुष्टि करने वाले पहले लोगों में से थे कि कोविड लोगों के बीच आसानी से फैल सकता है. उन्होंने इस सप्ताह की शुरुआत में अनुमान लगाया था कि जून के अंत तक पूरे चीन में एक सप्ताह में 65 मिलियन लोग कोरोनावायरस से संक्रमित हो सकते हैं. न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, यह मई के अंत में एक सप्ताह में 40 मिलियन संक्रमणों के अनुमान से ऊपर होगा.

तुलनात्मक रूप से, दिसंबर में “शून्य कोविड” नियंत्रण को अलग करने के बाद, रिपोर्टों के अनुसार, चीन में नए संक्रमण एक दिन में 37 मिलियन तक पहुंच गए. बीजिंग में एक प्रौद्योगिकी कंपनी के लिए काम करने वाले 36 वर्षीय लिन जिक्सियन ने एक टेलीफोन साक्षात्कार में कहा, “लोग संक्रमण के आदी हो गए हैं, और वे इसे कोविड के बाद के युग में सामान्य रूप से देखते हैं.

कोविड के खतरों को देखते हुए बीजिंग में स्वास्थ्य अधिकारियों ने बसों और सबवे पर मास्क पहनने की सिफारिश की है, लेकिन यह अनिवार्य नहीं है. हालांकि मामलों में हालिया वृद्धि अभी भी अस्पतालों को तनाव दे सकती है, लेकिन कई लोग बुखार क्लीनिकों में जाने के बजाय घर पर बीमारी को सहन करने के लिए अधिक इच्छुक दिखाई देते हैं.