अभी अभी: 1 दिसंबर से होने वाले हैं ये 5 बड़े बदलाव, सीधा आपकी जेब पर डालेंगे असर

आम लोगों के लिए काम की खबर है. कल से 1 यानी दिसंबर से साल 2022 का आखिरी महीना शुरू हो जाएगा. हर महीने की तरह इस महीने के शुरू होने के साथ ही कई बड़े बदलाव होंगे जो आपकी जेब पर सीधा असर डालेंगे.

These 5 big changes are going to happen from December 1, will directly affect your pocket
These 5 big changes are going to happen from December 1, will directly affect your pocket
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: Changes From 1st December: आम लोगों के लिए काम की खबर है. कल से 1 यानी दिसंबर से साल 2022 का आखिरी महीना शुरू हो जाएगा. हर महीने की तरह इस महीने के शुरू होने के साथ ही कई बड़े बदलाव होंगे जो आपकी जेब पर सीधा असर डालेंगे. इन बदलावों में सीएनजी और एलपीजी की कीमतों में संभावित बदलाव व पेंशन संबंधी बदलाव शामिल है. इसके अलावा रेलवे ने कई ट्रेनों की टाइमिंग में भी बदलाव हो गया है. आइए जानते हैं कि कल से होने वाले बड़े बदलाव होने वाले हैं.

1. दिसंबर में बढ़ते कोहरे के कारण रेलवे ने कई बदलाव किये हैं. इसके तहत कई ट्रेनों की टाइमिंग में बदलाव कर दिया जाता है. रेलवे ने दिसंबर 2022 से अगले साल मार्च तक करीब 50 ट्रेनें रद्द कर दी हैं.

2. पेंशनर्स के लिए जरूरी खबर है. पेंशन लेने वालों के लाइफ सर्टिफिकेट जमा की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2022 है. यानी कल से वे जीवन प्रमाण पत्र नहीं जमा कर पाएंगे. अगर आप अपना सर्टिफिकेट जमा नहीं करते हैं तो आपकी पेंशन भी रुक सकती है. ऐसे में, आज हर हाल में आप लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर लें.

3. गौरतलब है कि हर महीने की पहली तारीख को सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में की समीक्षा की जाती है. पिछले कुछ महीनों में सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़े हैं. ऐसे में, 1 दिसंबर से सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बदलाव हो सकता है.

4.1 दिसंबर से पीएनबी के ग्राहकों के लिए बड़ा बदलाव हो रहा है. दरअसल, 1 दिसंबर से पीएनबी के एटीएम से पैसे निकालने का तरीका भी बदल सकता है. अब मशीन में कार्ड डालने पर आपको फोन पर एक ओटीपी मिलेगा जिसे दर्ज करने के बाद ही आप पैसे निकाल पाएंगे. इसलिए ग्राहकों को इसकी जानकारी जरूरी है.

5.कल से होने वाले बदलाव में थर्ड पार्टी इंश्योरेंस से जुड़े चार्जेस में बढ़ोतरी भी शामिल है. हालांकि, ये इजाफा काफी मामूली होगा.