अभी अभीः राजस्थान में 1 अप्रैल से होंगे ये बडे बदलाव, जान लें वरना होगी दिक्कत, यहां देंखे

Abhi Abhi: These big changes will happen in Rajasthan from April 1, know otherwise there will be problem, see here
Abhi Abhi: These big changes will happen in Rajasthan from April 1, know otherwise there will be problem, see here
इस खबर को शेयर करें

उदयपुर। राजस्थान में 1 अप्रैल से कई चीजों में बदलाव होने जा रहा है। आम और खास के लिए अब कई चीजें बदलने वाली है, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने शासन के आखिर बजट में आम जनता को लेकर कई महत्वपूर्ण घोषणा की थी। ये घोषणाएं 1 अप्रैल से लागू होने जा रही है। जिनमे 100 यूनिट तक निशुल्क बिजली, राजकीय बसों में महिलाओं को 50 फीसदी की छूट, रसोई गैस छूट सहित कई ऐसी सामाजिक योजनाएं जिसका लाभ आम जनता को मिलेगा। इन योजनाओं का शुभारंभ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राजस्थान राज्य स्थापना दिवस समारोह के जरिए लाभार्थी उत्सव के रूप में करेंगे।

पेंशन एक हजार रुपये मिलेगी

राजस्थान में 1 अप्रेल से चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 25 लाख तक का इलाज निशुल्क मिलेगा। हर माह न्यूनतम 750 पेंशन अब बढ़ कर एक हजार रूपए मिलेगी। प्रदेश के 76 लाख परिवारों को मात्र 500 रुपये में गैस सिलेंडर मिलेगा, हर परिवार को 100 यूनिट और किसानों को 2 हजार यूनिट हर महीने निशुल्क बिजली मिलेगी. महिलाओं को राजकीय सामान्य श्रेणी की रोडवेज बसों यात्रा करने पर 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी। पात्र परिवारों को खाद्य राशन किट मिलेंगे। प्रदेश में कोई भूखा नही सोये इस उद्देश्य के साथ इंदिरा रसोई की संख्या में वृद्धि होगी।

गहलोत ने की थी बजट में घोषणा

बता दें सीएम गहलोत ने बजट भाषण में जनता को राहत देने के लिए सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी योजनाओं की घोषणा की थी। सीएम की इन घोषणाओं का लाभ 1 अप्रैल से मिलना शुरू हो जाएगा। राजस्थान में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं, ऐसे में गहलोत सरकार की कोशिश होगी कि सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी योजनाओं का फायदा पार्टी को मिले। इसके लिए सरकार ने 30 मार्च को जयपुर में भव्य कार्यक्रम किया। सीएम गहलोत ने सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी योजनाएं जनता को समर्पित की और लाभार्थियों से संवाद किया।