अभी अभीः यूपी में लागू हुआ ये नया नियम, कल से दोपहिया वाहन मालिकों को…

Abhi Abhi: This new rule came into force in UP, from tomorrow two-wheeler owners...
Abhi Abhi: This new rule came into force in UP, from tomorrow two-wheeler owners...
इस खबर को शेयर करें

कानपुर। सड़क हादसों के मामले में देश में यूपी अव्वल है। इसे देखते हुए प्रदेश में बाइक पर दोनों सवारी का हेलमेट अनिवार्य कर दिया है। यूपी में कानपुर में सबसे ज्यादा सड़क हादसे होते हैं। इतना ही नहीं सड़क हादसों में मौत के मामले में भी कानपुर यूपी में अव्वल है।

इसे देखते हुए दिल्ली की तरह अब कानपुर में भी बाइक पर बैठे दोनों सवारियों के लिए हेलमेट अनिवार्य कर दिया गया है। डीसीपी ट्रैफिक रवीना त्यागी ने इसका सख्ती से पालन कराना भी शुरू कर दिया है।

यूपी में सबसे ज्यादा सड़क हादसे और हादसों में सबसे ज्यादा मौत कानपुर में होती है। शासन की ओर से डीसीपी ट्रैफिक को अल्टीमेटम देते हुए बताया गया कि उत्तर प्रदेश में वर्ष 2021 की तुलना में वर्ष 2022 में घटित सड़क दुर्घटनाओं में 10.65% तथा इन दुर्घटनाओं में मरने वालों की संख्या में 6.44 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है।

यूपी में कानपुर और देश में घटित सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मृत्यु में उत्तर प्रदेश का पहला स्थान है। इन आंकड़ों के मद्देनजर शासन की तरफ से सड़क सुरक्षा के लिए नए नियम जारी किए गए हैं।

जिसमें दो पहिया वाहन पर सवार दोनों सवारियों के लिए हेलमेट को अनिवार्य किया गया है। शासन की तरफ से जारी इस आदेश के बाद यातायात पुलिस ने दो पहिया वाहन सवारों के खिलाफ दोनों के हेलमेट ना लगाने पर चालान की कार्रवाई भी शुरू कर दी है।

डीसीपी ट्रैफिक रवीना त्यागी ने बताया कि अभियान चलाकर कार्रवाई की जा रही है। दोनों सवारी अगर हेलमेट नहीं लगाएंगी तो चालान कटेगा। किसी की कोई पैरवी नहीं चलेगी।

कानपुर में सबसे ज्यादा चालान नो-हेलमेट वाले (वर्ष-2022)

नो-हेलमेट – 292184

सीट-बेल्ट- 16633

रांग साइड- 8178

तीन सवारी- 30963