अभी अभीः यूपी ने मारी सबसे बडी छलांग, योगी सरकार ने बना दिया रिकॉर्ड

Abhi Abhi: UP made the biggest jump, Yogi government made a record
Abhi Abhi: UP made the biggest jump, Yogi government made a record
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ : योगी सरकार ने 75 लाख से अधिक नल कनेक्शन देने वाले 4 राज्यों में स्थान बनाते हुए नई उपलब्धि हासिल की है. योगी सरकार की इस बड़ी कामयाबी को नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग ने मंगलवार को हर घर जल 75 लाख नल समारोह के रूप में उत्साह के साथ मनाया. इस मौके पर योजना को गांव-गांव, प्रत्येक ग्रामीण तक पहुंचाने वाले 75 इंजीनियरों, अधिकारियों, कर्मचारियों का सम्मान किया गया.

इस मौके पर जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह मुख्य अतिथि और राज्य मंत्री रामकेश निषाद बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित रहे. जल शक्ति मंत्री ने कहा कि एक समय ऐसा लग रहा था की हम लक्ष्य कैसे हासिल करेंगे, लेकिन बहुत कम समय में विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों के अथक मेहनत से हमने 75 लाख ग्रामीण परिवारों तक शुद्ध पानी पहुंचाने का लक्ष्य हासिल कर लिया. इसमें हमको गांव के लोगों का सहयोग भी मिला है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सपना पूरा करते हुए नल से शुद्ध जल पहुंचाने का काम पूरा किया जा रहा है. अधिकारी 2047 में पानी की स्थिति और चुनौतियों को देखते हुए भविष्य के लिए व्यवस्था कर रहे हैं.

टॉप 4 में यूपी ने मारी छलांग

योगीराज में जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना ने सर्वाधिक ग्रामीण आबादी वाले यूपी ने बहुत कम समय में बड़ा मुकाम हासिल किया है. 2 करोड़ 62 लाख से अधिक ग्रामीण परिवारों में से 75,26,740 से अधिक ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन देने वाले राज्यों में चौथा स्थान हासिल किया है. यूपी से आगे बिहार 1 करोड़ 58 से अधिक, महाराष्ट्र 1 करोड़ छह लाख से अधिक और गुजरात 91 लाख से अधिक नल कनेक्शन देने वाले राज्य हैं. यूपी चौथा राज्य है, जिसने काफी कम समय में कीर्तिमान स्थापित किया है.