मुजफ्फरनगर में बाणगंगा को प्रदूषित करने पर हुई कार्रवाई, डीएम ने नाव से लिया प्रदूषण का जायजा

Action taken on polluting Banganga in Muzaffarnagar, DM took stock of pollution by boat
Action taken on polluting Banganga in Muzaffarnagar, DM took stock of pollution by boat
इस खबर को शेयर करें

मुजफ्फरनगर। मुजफ्फरनगर की पौराणिक धर्म नगरी शुक तीर्थ से होकर बहने वाली बाण गंगा और सोलानी नदियों में प्रदूषित जल छोड़े जाने पर उत्तराखंड लक्सर की आरबीएनएस डिस्टलरी के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया गया है। डीएम अरविंद मल्लप्पा बंगारी ने शुक्रवार को शुक तीर्थ पहुंचकर बोट में सवार होकर बाणगंगा और सोलानी नदी में प्रदूषण का जायजा लिया।

धर्म नगरी शुक तीर्थ से होकर बहने वाली बाण-गंगा और सोलानी नदी में पिछले दिनों से दूषित जल का प्रभाव बढ़ रहा है। नदियों में दूषित जल आने से वन्य जीव जंतुओं को जानी नुकसान पहुंचा है। जबकि साधु-संतों को भी धार्मिक क्रियाकलाप करने में परेशानी हो रही है। साधु संत और श्रद्धालु पवित्र नदियों में मैं न तो स्नान कर पा रहे हैं और न हीं आचमन कर पा रहे हैं।

बाण गंगा और सोलानी नदियों में दूषित पानी
मुजफ्फरनगर भोपा थाना क्षेत्र में प्रवाहित होने वाली बाण गंगा और सोलानी नदियों में 9 मार्च से दूषित पानी आ रहा है। जिसके चलते जलीय जीवों को नुकसान पहुंचा है और श्रद्धालुओं को भी दिक्कत हो रही है। इस मामले में क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण विभाग ने जांच की तो पाया कि नदियों में हरिद्वार के कस्बा लक्सर स्थित आरबीएनएस डिस्टलरी से निस्तारित केमिकल युक्त गंदा पानी छोड़ा जा रहा है। जिससे पानी में डिजॉल्व ऑक्सीजन की कमी हो गई है। इस मामले में डीएम के निर्देश पर क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी अंकित सिंह ने उत्तराखंड लक्सर डिस्टलरी के संचालकों के विरुद्ध आईपीसी की धारा 277 और वन्य जीव संरक्षण अधिनियम की धारा 51 के तहत मुकदमा दर्ज कराया है।

डीएम ने लिया नदियों में प्रदूषण का जायजा
मुजफ्फरनगर के डीएम अरविंद मल्लप्पा बंगारी ने शुक्रवार को सीडीओ व अन्य अधिकारियों को साथ लेकर सोलानी और बाढ़ गंगा नदियों में प्रदूषण का जायजा लिया। डीएम अन्य अधिकारियों के साथ बोर्ड के माध्यम से बाढ़ गंगा नदी होते हुए बॉर्डर तक पहुंचे। जिसके बाद उन्होंने इस मामले में सख्त कदम उठाते हुए एफआईआर के निर्देश दिए.