उत्तराखंड में छात्रों को फर्जी एडमिशन देने पर इन कॉलेजों पर होगी कार्रवाई,पढ़िए पूरी लिस्ट

इस खबर को शेयर करें

देहरादून: उत्तराखंड में स्वीकृत सीटों से ज्यादा पर छात्रों को फर्जी तरीके से एडमिशन देने वाले आठ निजी कॉलेजों की संबद्धता समाप्त होगी। श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय से संबद्ध ये आठ कॉलेज दून, रुड़की और हरिद्वार के हैं। मंगलवार को टिहरी में हुई विश्वविद्यालय की कार्यपरिषद ने ये निर्णय लिया। विश्वविद्यालय के कुलपति डा. पीपी ध्यानी ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि कॉलेजों में एडमिशन लेकर परीक्षा देने वाले 481 छात्रों का रिजल्ट भी जारी किया जाएगा। इन सभी कॉलेजों में स्वीकृति के अतिरिक्त एडमिशन वाली सभी सीटें इस सत्र से घटा दी जाएंगी। जिन सीटों पर अतिरिक्त प्रवेश हुए उनको अगले दो सत्रों में बांटकर प्रवेश दिए जाएंगे। कुलपति के अनुसार जिस कॉलेज ने जितने अतिरिक्त एडमिशन किए उसके पूरे शुल्क का 30 प्रतिशत जुर्माने के रूप में विश्वविद्यालय को देना होगा।

इस पूरे प्रकरण में जो भी विश्वविद्यालय का अधिकारी या कर्मचारी दोषी होगा उसके खिलाफ भी कार्रवाई होगी। कुलपति पीपी ध्यानी ने बताया कि इन सभी कॉलेजों के खिलाफ अगले सत्र से संबद्धता आंशिक या पूर्ण रूप से समाप्त करने की संस्तुति कुलाधिपति को भेजी जा रही है।

इन कालेजों की संबद्धता होगी समाप्त
-चमन लाल महाविद्यालय, लंढौरा, हरिद्वार
-हरिओम सरस्वती डिग्री कॉलेज, धनौरी, हरिद्वार
-रुबराज इंस्टीट्यूट आफ एडवांस स्टडीज, हरिद्वार
-स्वामी विवेकानन्द कालेज ऑफ एजुकेशन, रुड़की
-एपैक्स इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट एण्ड टैक्नोलॉजी, रुड़की
-भारतीय महाविद्यालय, रुड़की
-सेन्ट्रल इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट एण्ड टैक्नोलाजी, रुड़की
-डीडी कालेज, निम्बूवाला, देहरादून