Wedding Season में पेट की सूजन और एसिडिटी कम करने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय

Adopt these 5 measures to reduce stomach swelling and acidity during wedding season.
Adopt these 5 measures to reduce stomach swelling and acidity during wedding season.
इस खबर को शेयर करें

फेस्टिव सीजन के दौरान ब्लोटिंग (पेट की सूजन), कब्ज और एसिडिटी की समस्याएं आम होती हैं. दिवाली के कुछ दिन बाद ही शादियों का सीजन शुरू हो गया. यह साल का वह समय है जब हर जगह शादी की शहनाइयां बजती हैं. सगाई से लेकर शादी तक, हर समारोह रंगों और स्वादिष्ट भोजन से भी भरा होता है. इसलिए, इसको इग्नोर करना मुश्किल हो सकता है.

शादी की रस्मों में शामिल होने के दौरान अक्सर लोग अधिक मात्रा में खाना खा लेते हैं, जिससे पेट में गैस बनती है और सूजन आ जाती है. इसके अलावा, शादी के बाद अक्सर लोग देर रात तक जागते हैं और शराब पीते हैं, जिससे भी एसिडिटी की समस्या हो सकती है. पेट की सूजन और एसिडिटी से राहत पाने के लिए आप कुछ उपाय कर सकते हैं. नीचे कुछ घरेलू उपाय बताए गए हैं, जिसकी मदद से आपको सूजन और एसिडिटी से राहत मिल सकती है.

अदरक
अदरक में जिंजरोल नामक तत्व पाया जाता है जो पाचन को बढ़ावा देता है और सूजन को कम करता है. अदरक का एक छोटा टुकड़ा चबाएं या एक कप अदरक की चाय पिएं.

जीरा
जीरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और पाचन-उत्तेजक गुण होते हैं, जो पेट की सूजन और एसिडिटी को कम करने में मदद करते हैं. एक चम्मच जीरा को पानी में भिगो दें और कुछ घंटों बाद इसका पानी पी लें.

दही
दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं और सूजन को कम करते हैं. एक कप दही खाने से आपको एसिडिटी से भी राहत मिल सकती है.

सौंफ
सौंफ में कार्मिनटिव गुण होते हैं जो पेट में गैस को बाहर निकालने में मदद करते हैं. एक चम्मच सौंफ को पानी में उबालें और इसका पानी पी लें.

तुलसी
तुलसी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और पाचन-उत्तेजक गुण होते हैं, जो पेट की सूजन और एसिडिटी को कम करने में मदद करते हैं. तुलसी के पत्तों को चबाएं या एक कप तुलसी की चाय पिएं.