हरियाणा में 26 दिनों के बाद सुबह निकली धूप, मिली राहत, बाजारों में दिखी चहल-पहल

इस खबर को शेयर करें

फतेहाबाद। पिछले 26 दिनों से हरियाणा वासी अच्छी धूप निकलने के लिए तरस रहे थे। वीरवार सुबह साढ़े 7 बजे ही सूर्यदेव के दर्शन होने के साथ ही लोगों ने राहत की सांस ली। जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया वैसे ही धूप भी अच्छी निकल गई। ऐसे में बाजारों में चहल पहल अधिक देखी गई। लोग अपने घरों की छतों व पार्कों में अधिक भीड़ भी देखने को मिली। 26 जनवरी को दोपहर 1 बजे धूप निकली थी, लेकिन इतनी अच्छी नहीं थी। जिले में धूप निकलने के कारण तापमान में बढ़ोतरी हुई है। वीरवार को अधिकतम तापमान 19 व न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। ऐसे में उम्मीद है कि आने वाले समय में ऐसा ही मौसम रहेगा।

किसानों के चेहरों पर दिखी खुशी

काफी समय से धूप न निकलने के कारण फसलें खराब हो रही थी। गेहूं की फसल में पीलापन आ गया था। इस कारण किसान यूरिया खाद का प्रयोग भी अधिक किया। लेकिन अब धूप निकलने के कारण यह पीलापन भी दूर हो जाएगा। गांव दरियापुर के किसान रामस्वरूप, महेश कुमार, सुरजीत सिंह व भूप सिंह ने बताया कि धूप न निकलने के कारण गेहूं, सरसों व सब्जियों की फसलों पर असर पड़ रहा था। लेकिन वीरवार को अच्छी धूप निकली है। जिससे फसलों को फायदा हो गया। वहीं गेहूं की फसल में खरपतवार भी अधिक हो गए है। ऐसे में कीटनाशक का छिड़काव भी कर सकेंगे।

आगामी दिनों में मौसम रहेगा साफ, छाएंगी धुंध

मौसम विशेषज्ञों की माने तो आगामी दिनों में मौसम साफ रहेगा, लेकिन धुंध छाने की संभावना है। वीरवार को अच्छी धूप निकलने के बाद संभावना बन गई है कि शुक्रवार सुबह धुंध रहेगी। वहीं विशेषज्ञ की माने तो धुंध छाने से फसलों को फायदा होगा। किसान भी मान रहे है कि दोपहर 12 बजे के बाद भी अगर अच्छी धूप निकलेगी तो फसलों को फायदा होगा वहीं बंपर फसलें होगी।

—–26 जनवरी को कुछ घंटों के लिए धूप निकली थी, वहीं वीरवार सुबह से ही धूप खिली है। ऐसे में फसलों को फायदा हाेगा। धूप न निकलने के कारण गेहूं की फसल में पीलापन आ रहा था। लेकिन अब यह पीलापन भी दूर हो जाएगी। किसान जरूरत के अनुसार ही खाद का प्रयोग करे।