आखिर 1 अप्रैल को क्यों बंद होते हैं बैंक, न रविवार न छुट्टी फिर भी नहीं होता काम

After all, why are banks closed on April 1, neither Sunday nor holiday, still work does not happen
After all, why are banks closed on April 1, neither Sunday nor holiday, still work does not happen
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: मार्च का महीना खत्म होने को है और उसी के साथ फाइनेंशियल ईयर की भी क्लोजिंग हो रही है. ऐसे में बैंक अपने इस साल के सभी कामों को पूरा करने में लगा है. इसी बीच खबर आ रही है कि इस बार 31 मार्च यानि शुक्रवार के दिन सभी बैंक 24 घंटे खुले रहेंगे. हालांकि, इस दिन ग्राहकों की एंट्री बैंक में बंद रहेगी. मगर, ठीक इसके अगले दिन बैंकों की छुट्टी होती है. इसके पीछे एक खास वजह है जो शायद ही लोगों को पता हो. 1 अप्रैल को न रविवार है न ही कोई सरकारी छुट्टी फिर इस दिन बैंक बंद रहेंगे. दरअसल, बैंक बंद होने के पीछे एक ऐसी वजह है जो आज हम आपको बताएंगे कि 31 मार्च के अगले दिन यानि 1 अप्रैल को बैंक क्यों बंद रहते हैं. आइए जानते हैं…

आपको बता दें, बैंकों में 31 मार्च को फाइनेंशियल ईयर खत्म और पूरा दिन काम होने के चलते अगले दिन यानी 1 अप्रैल को आम ग्राहकों की नो-एंट्री 1 होती है. हालांकि, आप ऑनलाइन बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल इस दिन कर सकते हैं.

रविवार को भी खुले रहेंगे बैंक
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सभी बैंकों को 31 मार्च तक बना सभी बैंकों के खुलने का आदेश जारी किया है. इसका मतलब है कि बैंकों में रविवार को भी रोजमर्रा की तरह कामकाज होगा. 31 मार्च को वित्तीय वर्ष 2022-23 खत्म हो रहा है ऐसे में सरकार से जुड़े सभी लेन-देन इस तारीख तक पूरे होने ही हैं.

अप्रैल में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक

1 अप्रैल समेत बैंक में 30 दिन में से कुल 15 दिन बैंक रहेंगे. इसमें शनिवार, रविवार समेत महीने की अन्य छुट्टियां शामिल हैं. बैंक बंदी के दिन बैंकों में लोग अपना काम नहीं करा सकेंगे। हालांकि, वो इंटरनेट बैंकिंग के जरिये लेन-देन जारी रख सकेंगे.