यूपी में नए नियम आज से हुए लागू, मोबाइल, झंडा, बैनर हुआ बैन-जानें पूरी खबर

After voting in Rajasthan, big news came from Phalodi betting market, you will be shocked to know
After voting in Rajasthan, big news came from Phalodi betting market, you will be shocked to know
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानमंडल का शीतकालीन सत्र मंगलवार से शुरू होगा। प्रदेश सरकार की ओर से 29 नवंबर को वित्तीय वर्ष 2023-24 का पहला अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा। चार दिवसीय सत्र एक दिसंबर तक संचालित होगा।

विधानसभा में मंगलवार को पहले दिन लखनऊ पूर्वी से भाजपा विधायक रहे स्वर्गीय आशुतोष टंडन गोपाल के निधन पर शोक व्यक्त करने के साथ ही सदन की कार्यवाही स्थगित हो जाएगी। 29 नवंबर को वित्त मंत्री सुरेश खन्ना अनुपरक बजट पेश करेंगे। सरकार की ओर से सदन में करीब छह अध्यादेश को विधेयक के रूप में पेश किया जाएगा। नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव अनुपूरक बजट के खिलाफ सदन में अपनी बात रखेंगे। वहीं नेता सदन और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अनुपूरक बजट के पक्ष में सदन को संबोधित करने के साथ विपक्ष के आरोपों का जवाब देंगे।

नई नियमावली से सत्र: मोबाइल, बैनर व झंडा नहीं ला सकेंगे माननीय
शीतकालीन सत्र की कार्यवाही विधानसभा की कार्य संचालन नियमावली 2023 के अनुसार संचालित होगी। नई नियमावली के तहत विधायक सदन में मोबाइल, बैनर, झंडा और शस्त्र लेकर प्रवेश नहीं कर सकेंगे। माननीय सदन में प्रदेश में किसी भी जगह से वर्चुअली भी शामिल हो सकेंगे। सदस्य सदन में विधानसभा अध्यक्ष के आसन के पास भी नहीं जा सकेंगे। इतना ही नहीं उच्चाधिकार प्राप्त आचरण पर तब तक आरोप नहीं लगा सकेंगे जब तक की उचित रूप से रखे गए मूल प्रस्ताव पर आधारित न हो। सदन में बोलते समय दर्शक दीर्घा में किसी अजनबी की ओर संकेत नहीं कर सकेंगे, न ही उसकी प्रशंसा कर सकेंगे। लॉबी में भी तेज आवाज में न तो बात कर सकेंगे न ही हंस सकेंगे।