राजस्थान के इन 5 शहरों में लॉन्च हुई एयरटेल 5G सर्विस, अब तक इन शहरों में पहुंचा Airtel 5G Plus

Airtel 5G service launched in these 5 cities of Rajasthan, Airtel 5G Plus has reached these cities so far
Airtel 5G service launched in these 5 cities of Rajasthan, Airtel 5G Plus has reached these cities so far
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल (Airtel) ने बुधवार को राजस्थान के पांच शहरों में अपनी 5G सर्विस Airtel 5G Plus को लॉन्च कर दिया है। इन शहरों में जोधपुर, अजमेर, अलवर, बीकानेर और भीलवाड़ा शामिल हैं। एयरटेल की 5जी सर्विस पहले से ही राजस्थान के जयपुर, उदयपुर और कोटा में मौजूद हैं। अब कुल आठ शहरों में एयरटेल यूजर्स हाई स्पीड इंटरनेट का लाभ ले सकेंगे। कंपनी ने कहा कि इन क्षेत्रों में यूजर्स को एयरटेल 5जी प्लस का लाभ मिलेगा और इसके तहत कंपनी जो भी सर्विस देती है, वे सभी सर्विसेज यहां के यूजर्स के लिए भी उपलब्ध होंगी।

आठ शहरों में पहुंची एयरटेल 5G सर्विस
भारती एयरटेल के राजस्थान सीईओ, मारुत दिलावरी ने कहा, “मैं जयपुर, उदयपुर और कोटा के अलावा जोधपुर, अजमेर, अलवर, बीकानेर और भीलवाड़ा में एयरटेल 5जी प्लस के लॉन्च की घोषणा करते हुए रोमांचित हूं। इन आठ शहरों में एयरटेल के ग्राहक अब अल्ट्राफास्ट नेटवर्क का अनुभव कर सकते हैं और मौजूदा 4जी स्पीड की तुलना में 20-30 गुना तेज गति का आनंद ले सकते हैं। हम सभी शहरों को रोशन करने की प्रक्रिया में हैं, जो ग्राहकों को हाई-डेफिनिशन वीडियो स्ट्रीमिंग, गेमिंग, मल्टीपल चैटिंग, फोटो को तुरंत अपलोड करने और बहुत कुछ करने के लिए सुपरफास्ट एक्सेस का आनंद लेने की अनुमति देगा।”

4G प्लान में कर सकेंगे 5G का इस्तेमाल
एयरटेल ने कहा कि जैसे-जैसे कंपनी अपने नेटवर्क का निर्माण और रोल आउट पूरा कर रही है, एयरटेल 5जी प्लस सर्विस चरणबद्ध तरीके से ग्राहकों के लिए उपलब्ध होंगी। 5जी सक्षम डिवाइस वाले ग्राहक बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के फास्ट एयरटेल 5जी प्लस नेटवर्क का उपयोग तब तक कर सकते हैं जब तक कि रोलआउट अधिक व्यापक न हो जाएं।

उन्होंने कहा कि यूजर्स को 4G प्लान में ही अब पहले से मिल रही 4G स्पीड से 20 से 30 गुना तक ज्यादा फास्ट इंटरनेट स्पीड यहां मिलेगी। कंपनी ने कहा कि वह राजस्थान के सभी शहरों में जल्द 5जी सर्विस को लाने वाली है और प्रक्रिया में है। 5जी प्लस नेटवर्क में यूजर्स को एचडी वीडियो स्ट्रीमिंग, गेमिंग, मल्टीपल चैटिंग, फास्ट फोटो-वीडियो अपलोडिंग जैसी सुविधाएं मिलेंगी।

2023 के अंत तक सभी शहरों में मिलेगी कनेक्टिविटी
Airtel 5G Plus अब देश के कई शहरों में लाइव हो गई है, जिनमें जम्मू और कश्मीर, इंदौर, दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, नागपुर, वाराणसी, पानीपत, गुरुग्राम, हिसार,रोहतक, गुवाहाटी, पटना, लखनऊ, शिमला, इंफाल, अहमदाबाद, विजाग, भुवनेश्वर, कटक, राउरकेला और पुणे शामिल हैं।

वहीं उत्तर प्रदेश के आगरा, मेरठ, गोरखपुर, कानपुर और प्रयागराज और राजस्थान के जयपुर, उदयपुर, कोटा, जोधपुर, अजमेर, अलवर, बीकानेर और भीलवाड़ा में भी 5जी सर्विस की शुरुआत हो गई है। कंपनी का लक्ष्य इस साल के अंत तक भारत के सभी प्रमुख शहरों में 5जी कवरेज को पूरा करना है।