इसी महीने शुरू हो जाएगी एयरटेल की 5जी सर्विस, जियो को टक्कर देने की तैयारी

Airtel 5G Launch in India: भारत की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी Airtel ने बड़ी घोषणा की है. कंपनी इस महीने ही 5G सर्विस को देश में लॉन्च करने वाली है. इससे पहले जियो ने संकेत दिया था वो 15 अगस्त को 5G सर्विस लॉन्च कर सकती है. अगर जियो से पहले एयरटेल ये सर्विस लॉन्च कर देती है तो ये ऐसा करने वाली देश की पहली टेलीकॉम कंपनी बन जाएगी.

Airtel's 5G service will start this month, preparing to compete with Jio
Airtel's 5G service will start this month, preparing to compete with Jio
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। हाल ही में टेलीकॉम कंपनी Jio ने हिंट दिया था कि वो 15 अगस्त को पूरे देश में 5G नेटवर्क सर्विस लॉन्च कर सकती है. अब देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी Airtel ने 5G नेटवर्क सर्विस रोलआउट की घोषणा कर दी है. कंपनी ने कहा है कि अगस्त के अंत तक 5G नेटवर्क सर्विस जारी की जाएगी.

Airtel ने ये भी कहा है कि 5G नेटवर्क देने के लिए इसने Ericsson, Nokia और Samsung के साथ एग्रीमेंट साइन किया है. अगर जियो की 5G सर्विस 15 अगस्त को लॉन्च नहीं होती है तो Airtel इस मामले में आगे निकल जाएगा.

हाल ही में 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी खत्म हुई है. एयरटेल भी इस नीलामी का हिस्सा था. कंपनी ने नीलामी में 900 MHz, 1800 MHz, 2100 MHz, 3300 MHz और 26 GHz फ्रीक्वेंसी में 19867.8 MHZ स्पेक्ट्रम हासिल किया था.

अगस्त में लॉन्च होगी सर्विस

एयरटेल के MD और CEO Gopal Vittal ने 5G सर्विस रोलआउट को लेकर बताया कि हमें बताते हुए खुशी हो रही है कि एयरटेल 5G सर्विस को अगस्त महीने में ही रोलआउट करने जा रही है. इसके लिए एग्रीमेंट्स फाइनल हो गए हैं.

उन्होंने आगे बताया कि कंपनी पूरी दुनिया के बेस्ट टेक्नोलॉजी पार्टनर के साथ काम करके भारक के कस्टमर्स को 5G कनेक्टिविटी का फुल बेनिफिट्स देगी. आपको बता दें कि तीनों टेलीकॉम कंपनी में 5G नेटवर्क टेस्ट करने वाला एयरटेल पहला टेलीकॉम ऑपरेटर था.

कंपनी पहले भी कर चुकी है कई टेस्ट

कंपनी ने मल्टीपल पार्टनर के साथ इसको लेकर कई टेस्ट किए हैं. इसने भारत का पहला 5G एक्सपीरियंस लाइव 4G नेटवर्क पर भी दिखाया था. इसके अलावा एयरटेल ने पहला रुरल 5G ट्रायल भी किया था. कंपनी इससे पहले 5G पर पहला क्लाउड गेमिंग एक्सपीरिएंस भी टेस्ट कर चुकी है.