AITT ITI Result 2022: NCVT ने घोषित किए चारों सेमेस्टर के नतीजे

AITT ITI Result 2022: NCVT declared results for all four semesters
AITT ITI Result 2022: NCVT declared results for all four semesters
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। AITT ITI Result 2022: नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग (एनसीवीटी) के एआइटीटी आइटीआइ रिजल्ट 2022 की घोषणा कर दी है। काउंसिल द्वारा एनसीवीटी आइटीआइ रिजल्ट 2022 की घोषणा आज यानि बुधवार, 7 सितंबर 2022 को की और इसके साथ ही सभी चारों सेमेस्टर (फर्स्ट, सेकेंड, थर्ड और फोर्थ) के नतीजों को चेक करने के लिए लिंक को आधिकारिक वेबसाइट, ncvtmis.gov.in पर एक्टिव कर दिया है। ऐसे में जो छात्र-छात्राएं एनसीवीटी की एआइटीटी आइटीआइ सेमेस्टर परीक्षाओं में सम्मिलित हुए थे, वे अपना परिणाम वेबसाइट पर दिए गए लिंक या नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से देख सकते हैं।

AITT ITI Result 2022: इन स्टेप में देखें NCVT आइटीआइ रिजल्ट
ऐसे में जो छात्र-छात्राएं एनसीवीटी से सम्बन्ध आद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में संचालित होने वाले विभिन्न ट्रेड के आइटीआइ कोर्सेस की परीक्षाओं में सम्मिलित हुए थे, उन्हें अपना परिणाम और स्कोर कार्ड देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने के बाद रिजल्ट सेक्शन में जाना होगा। इसके बाद छात्रों को परिणाम से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करना होगा। फिर नये पेज पर उम्मीदवारों को अपने सेमेस्टर और रोल नंबर आदि के विवरण भरकर सबमिट करने होंगे। इसके बाद, परीक्षार्थी अपना परिणाम और प्राप्तांक देख सकेंगे।

एनसीवीटी एआइटीटी आइटीआइट रिजल्ट 2022 और स्कोर ऑनलाइन चेक करने के बाद स्टूडेंट्स इसका प्रिंटआउट लेकर रख सकते हैं। हालांकि, छात्रों को उनके प्रमाण-पत्र का वितरण सम्बन्धित संस्थानों द्वारा 17 सितंबर से दिए जाएंगे। शैक्षणिक सत्र 2020-22 के दो वर्षीय पाठ्यक्रम के स्टूडेंट्स, वर्ष 2021-22 के एक साल के कोर्स और छह माह के पाठ्यक्रम के छात्रों को प्रमाण पत्र दिए जाएंगे।

एनसीवीटी द्वारा एआइटीटी आइटीआइ रिजल्ट 2022 को लेकर जारी आकड़ों के मुताबिक इस बार परीक्षाओं में 89.13 फीसदी छात्र-छात्राओं को उत्तीर्ण घोषित किया गया है। परीक्षाओं में 16.6 लाख परीक्षार्थी सम्मिलित हुए थे, जिनमें से 14.6 लाख को सफल घोषित किया गया।