भूलकर भी ना दुखाए इन राशियों का दिल, आसानी से नहीं करती है माफ, जाने आप हैं इनमें शामिल

इस खबर को शेयर करें

यह व्यापक रूप से माना जाता है कि अतीत (Past) पर काबू पाने के लिए क्षमा (Forgive) करना और भूलना आवश्यक है। हालाँकि, यह वास्तविकता में Astrology में कितना सच है? क्या सभी Zodiac के लिए ऐसा करना संभव है? इन सवालों के पीछे का कारण यह है कि किसी को उसके द्वारा किए गए किसी काम के लिए उसे माफ करने के लिए बहुत हिम्मत चाहिए होती है, जिससे हमें बहुत दुख होता है। अपनी चोट को थामे रहना हमारे स्वभाव में है क्योंकि इसे जाने देना बहुत मुश्किल है। हालाँकि, ऐसा करने से हमारे अंदर केवल नकारात्मक भावनाएँ ही आती हैं और हम कड़वे हो जाते हैं।

कुंभ (AQUARIUS)

वास्तव में, कुंभ राशि वालों को द्वेष रखने से बिल्कुल भी नफरत है। जब ऐसा करने की बात आती है, तो वे एक साल के लिए पकड़ सकते हैं और केवल तभी जब वे वास्तव में आहत महसूस करते हैं। हालाँकि, वे एक साल बाद फिर से आपके साथ संबंध बनाने की कोशिश करेंगे।

मेष (ARIES)

मेष राशि वालों के लिए उन लोगों से दुश्मनी रखना सामान्य है जो उन्हें वास्तव में परेशान करते हैं, लेकिन वह भी बहुत लंबे समय तक नहीं। हालाँकि, वे आसानी से क्रोधित हो जाते हैं और कुछ दिनों के लिए आपके खिलाफ शिकायत कर सकते हैं। लेकिन अगर मेष राशि वाले आपकी परवाह करते हैं, तो एक छोटा सा तर्क उनके आपके रिश्ते को हमेशा के लिए बचा लेता है।

कर्क (CANCER)

कर्क सबसे भावनात्मक राशियों में से एक है। इसलिए, कैंसर के बारे में तार्किक होने की कोशिश करने के बजाय, वे कैसा महसूस कर रहे हैं, इसमें फंस जाना आम बात है। इस प्रकार, जब वे किसी के प्रति द्वेष रखते हैं, तो वे इसे वर्षों तक रख सकते हैं।

मकर (CAPRICON)

मकर राशि वालों के पास नकारात्मक लोगों के लिए समय नहीं है। वे हमेशा के लिए शिकायत कर सकते हैं क्योंकि वे माफ नहीं करते हैं और कभी नहीं भूलते हैं। वे चाहते हैं कि आपको पता चले कि आप उनकी भावनाओं को ठेस पहुँचाने या उन्हें परेशान करने से बच नहीं सकते।

मिथुन (GEMINI)

स्पष्ट रूप से, जेमिनी के पास किसी के प्रति द्वेष रखने के लिए ध्यान देने की अवधि नहीं है, जो वास्तव में एक अच्छी बात है। जब कोई चीज उन्हें परेशान करती है, तो वे इसे अंदर रखने और शिकायत करने के बजाय इसे वहीं और बाहर निकाल देंगे।

लियो (LEO)

सिंह हमेशा के लिए शिकायत कर सकते हैं। वे निश्चित रूप से आपको बताएंगे कि वे आपको अपने जीवन में नहीं चाहते हैं। हालाँकि, यदि आप उन्हें वास्तव में बुरी तरह चोट पहुँचाते हैं, तो वे सीधे आपको अपने जीवन से बाहर कर देंगे।

तुला (LIBRA)

तुला राशि वालों को द्वेष रखने से बिल्कुल नफरत है, खासकर जब से वे सभी प्यार और खुशी के बारे में हैं। वे यह सुनिश्चित करने के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं वे करेंगे ताकि उनकी दोस्ती बरकरार रहे, चाहे आप दोनों के बीच का तर्क कितना भी बुरा क्यों न हो।

मीन (PIECES)

मीन राशि वाले अपनी भावनाओं को ठेस पहुँचाने से नफरत करते हैं। वे तब तक द्वेष रखते हैं जब तक कि वे चीजों को अपने आप ठीक नहीं कर लेते। इस प्रकार, मीन राशि वाले आपके पास चीजों को बनाने के लिए वापस आने से पहले कुछ महीनों के लिए आपसे शिकायत करेंगे।

धनु (SAGITTARIUS)

धनु को बहुत लंबे समय तक विद्वेष रखने के लिए नहीं जाना जाता है। वे सिर्फ चिल करना और मस्ती करना चाहते हैं। इसलिए जब तक आप जानबूझकर उनकी भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचाते, वे आपके खिलाफ कुछ भी नहीं करने जा रहे हैं। आमतौर पर, धनु आपके बारे में भूलने से पहले अधिकतम कुछ दिनों के लिए आपके खिलाफ शिकायत करेगा।

वृश्चिक (SCORPIO)

स्कॉर्पियोस में भी हमेशा के लिए कुढ़ने की प्रवृत्ति होती है। हालाँकि वे अनुचित लग सकते हैं, वे अपने दिल को किसी भी बुरी चीज़ से बचा रहे हैं। वे जमकर प्यार करते हैं, लेकिन अगर वे एक गंदी बहस में पड़ जाते हैं, तो उनकी तत्काल प्रतिक्रिया रिश्तों को ख़त्म कर देती है।वे अविश्वसनीय रूप से जिद्दी हैं और गलत होने से नफरत करते हैं।

वृषभ (TAURUS)

जब तक वे मर नहीं जाते, तब तक वृष एक शिकायत कर सकते हैं! वे सभी राशियों में से सबसे बड़े विद्वेष धारकों में से एक हैं और सबसे कम क्षमा करने वाले भी हैं। उनमें केवल इसलिए शिकायत करने की प्रवृत्ति होती है क्योंकि आप उनसे सहमत नहीं थे।

कन्या (VIRGO)

कन्या राशि के जातक महीनों तक शिकायत करते हैं, लेकिन केवल तभी जब उन्हें लगता है कि यह आवश्यक है। वे हमेशा आपके साथ इसे पूरा करने का प्रयास करेंगे। लेकिन अगर यह संभव नहीं लगता है, तो वे आपसे बात करना बंद कर देंगे। वे ज्यादातर चीजों को जल्दी से खत्म कर सकते हैं, लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि दूसरा व्यक्ति ईमानदारी से माफी मांगता है या नहीं।